shishu-mandir

IRCTC service: बिना पैसे दिए बुक करें ट्रेन का टिकट, IRCTC ने शुरू की नई सुविधा, जानिए डिटेल्स

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

Railway की तरफ से यात्र‍ियों की सुव‍िधाओं को ध्‍यान में रखकर नए-नए कदम उठाए जाते हैं। दुन‍िया में भारतीय रेलवे का सबसे बड़ा नेटवर्क है और इसके माध्‍यम से हर दिन लाखों लोग सफर करते हैं। Festive season में ट्रेनों में भीड़ और ज्‍यादा बढ़ जाती है। ऐसे में यात्र‍ियों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर भी रेलवे की तरफ से कदम उठाए जाते हैं। यात्र‍ियों की सुव‍िधा का और ध्‍यान देते हुए Indian railway catering and tourism corporation (IRCTC) ने एक नई सुविधा launch की है। इस सुव‍िधा के तहत आप ब‍िना पैसों के भी ट‍िकट बुक‍िंग करा सकते हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

पैसा नहीं होने पर भी बुक होगा ट‍िकट

जी हां, अब रेलवे यात्र‍ियों के पास यह व‍िकल्‍प मौजूद होगा क‍ि वे ट‍िकट बुक कराने के बाद पैसों का भुगतान कर सकते हैं। इसके ल‍िए IRCTC ने CASHe के साथ पार्टनरशिप की है। CASHe और IRCTC के बीच हुए करार के तहत रेल यात्र‍ियों को ‘travel now, pay later’ (TNPL) की सुविधा मिलेगी। यानी अब ग्राहक खाते में पैसा नहीं होने पर भी railway ticket की बुकिंग कर सकते हैं।

Repay के ल‍िए 3 से 6 महीने का समय

Railway ट‍िकट की रकम का यात्री बाद में ईएमआई (EMI) के रूप में भुगतान कर सकता है। Repay करने के ल‍िए यात्र‍ियों को 3 से 6 महीने का समय म‍िलेगा। यह सुव‍िधा यात्रियों को IRCTC के रेल कनेक्ट एप पर मिलेगी। ‘Travel now, pay later’ (TNPL) सुविधा का इस्‍तेमाल आप तत्काल और नॉर्मल दोनों तरह की टिकट बुक‍िंग के ल‍िए कर सकते हैं।