Kotabaag- बीआरसी कोटाबाग में भी International women’s day पर हुए कार्यक्रम

editor1
2 Min Read

कोटाबाग, 08 मार्च 2022- international women’s day के अवसर पर बीआरसी कोटाबाग में आयोजित कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी पूनम रौतेला ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया गया।

इस अवसर पर मजबूत भविष्य के लिए लैंगिक समानता थीम के तहत महिलाओं को विविध जानकारियां दी गई। बीआरसी कोटाबाग में बाल विकास विभाग के तत्वावधान के आयोजित कार्यक्रम में बाल विकास परियोजना अधिकारी पूनम रौतेला ने उपस्थित महिलाओं को महिला सशक्तिकरण हेतु संचालित योजनाओं का शत प्रतिशत लाभ लेने हेतु प्रेरित किया।

बाल विकास विभाग की सुपरवाइजर नीरू पाण्डेय द्वारा घरेलू हिंसा, वन स्टॉप सेन्टर, महिला हेल्प लाइन, चाइल्ड हेल्पलाइन नम्बर, महिला अधिकार व कानूनों की जानकारी दी। सुपरवाइजर इन्द्रा वर्गली ने मजबूत भविष्य के लिए लैंगिक समानता थीम की विस्तार से जानकारी देते हुए महिलाओं को बताया कि बेटा और बेटी में भेदभाव न करते हुए दोनों को समान शिक्षा, समान पोषण व समान स्वास्थ्य देने का आह्वान किया।

सुपरवाइजर प्रेमलता गुंज्याल व सुनीता पन्त ने महिलाओं को सशक्त करने के लिए विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की तथा क्षेत्रीय एएनएम बिमला क्यूरा ने कन्या भ्रूण हत्या को सामाजिक अपराध बताते हुए पीसीपीएनडीटी एक्ट की विस्तृत जानकारी दी।

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन की मुमताज ने महिलाओं को महिला आत्म निर्भरता व आजीविका मिशन में कार्यरत महिलाओं की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस मौके पर बाल विकास परियोजना अधिकारी ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाली महिलाओं को सम्मानित किया ।

कार्यक्रम में आंगनबाड़ी कार्यकत्री कमला बिष्ट, रमा सती, कविता फुलारा, दीपा रस्तोगी, प्रीति रस्तोगी, भगवती, गीता, आजीविका मिशन की मुमताज स्वयं सहायता समूह की इन्द्रा सहित अनेक महिलाएं उपस्थित रही।