shishu-mandir

हॉकी विश्व कप मे भारत की शानदार शुरूवात, स्पेन को 2—0 से हराया

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

ओडिशा के राउरकेला और भुवनेश्वर में कल से 15 वें हॉकी विश्व कप के मुकाबले शुरू हो गए। भारत ने अपना पहला मैच खेलते हुए स्पेन को 2—0 से हराकर विश्व कप में शानदार वापसी की। अमित रोहिदास और हार्दिक सिंह ने एक—एक गोल कर भारत को शानदार जीत दिलाई।

new-modern
gyan-vigyan


विश्व कप के 15वां संस्करण में अपना पहला मुकाबला जीतने के साथ ही भारत इस टूर्नामेंट में दूसरे नंबर पर है। इंग्लैंड की टीम बेहतर गोल औसत के चलते पहले नंबर पर है।इंग्लैंड ने अपने पहले मुकाबले में वेल्स को 5-0 से हरा दिया था।

saraswati-bal-vidya-niketan


अब भारत स्पेन के साथ खेले गए पिछले पांच मैचो में 2—2 मैच की बराबरी पर आ गया है। पिछले पांच मैचो में स्पेन और भारत दोनो ने दो—दो मैच जीते जबकि एक मैच ड्रा रहा था। वही भारत और स्पेन के बीच अभी तक खेले गए 31 मुकाबलो में भारत ने 13 मैच जबकि स्पेन ने 11 मैच जीते है। 10 मैच में मुकाबला ड्रा में समाप्त हुआ।


हॉकी के सबसे बड़े मुकाबले में 16 टीमे भाग ले रही है। इन 16 टीमों को 4 पूल में बांटा गया है। पूल ए में फ्रांस, ऑस्ट्रेलिया,अर्जेंटीना, दक्षिण अफ्रीका, पूल बी में कोरिया, जर्मनी, जापान,बेल्जियम,वही पूल सी में चिली, न्यूजीलैंड,मलेशिया,नीदरलैंड्स और पूल डी में भारत, कि साथ इंग्लैंड,स्पेन,वेल्स की टीम रखी गयी है। पूल डी में सभी टीमें 1—1 मैच खेल चुकी है।