News-web

इस गर्मी में AC ही नहीं, ब्लास्ट हो सकता है आपका फ्रिज भी, जाने इससे कैसे होगा बचाव

Published on:

Fridge Compressor Overheating Reason: गर्मी के मौसम में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट ओवरहीट हो जाते हैं जिसकी वजह से वह ब्लास्ट हो जाते हैं। एसी के कई मामले अब तक सामने आ चुके हैं। अब फ्रिज को लेकर भी कई वीडियो वायरल हो रहे हैं।

हम किसी भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को छूकर महसूस कर सकते हैं और उस पर गर्मी का प्रभाव कितना है यह भी जान सकते हैं। इस मौसम में लंबे समय तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट को लगातार चलाना बड़े खतरे का कारण बन सकता है।

ज्यादा देर तक फ्रीज चलाने से उसकी बॉडी हर तरफ से गर्म हो जाती है। इसीलिए कहा जाता है कि रेफ्रिजरेटर को समय-समय पर बंद कर देना चाहिए। 24 घंटे तक चलाने से इसका कंप्रेसर बहुत जल्दी गर्म हो जाता है, जिससे कूलिंग पर काफी असर पड़ता है और बड़े खतरे का कारण बन सकता है। कंप्रेसर को सुरक्षित कैसे रखना है आइए जानते हैं…

दीवार और रेफ्रिजरेटर के बीच जगह

अगर आपका फ्रिज पुराना है तो बिजली की खपत अधिक जरूर करता होगा। पुराने मॉडल जल्दी गर्म हो जाते हैं ऐसे में किसी भी रेफ्रिजरेटर को चलाते समय उसके पीछे ज्यादा जगह दे। अगर आप फ्रिज को दीवार से सटा कर रखेंगे तो कंप्रेसर की हवा बाहर नहीं निकलेगी और साथ ही यह जल्दी गर्म हो जाएगा। ऐसे में मोटर में आग लगने का खतरा बना रहता है।अगर आपका फ्रिज पुराने मॉडल का है तो हो सकता है इसमें अमोनिया गैस का यूज किया गया होगा। यह गैस बेहद खतरनाक होती है। और इसके लीक होने का खतरा भी रहता है।

तो दीवार से कितनी दूर होना चाहिए आपका फ्रीज

रेफ्रिजरेटर को दीवार से सटाकर रखने की गलती न करें। अगर आप फ्रिज रख रहे हैं तो कम से कम 4-6 इंच जगह होनी चाहिए। अगर आपका कंप्रेसर बहुत तेज आवाज कर रहा है या बिल्कुल भी शोर नहीं कर रहा है, तो इस पर ध्यान देने की जरूरत है।