shishu-mandir

इन पांच राज्यों में एक साथ होगें चुनाव, 11 ​दिसंबर को होगी मतगणना, आधुनिक वीवीपैट मशीनों का होगा इस्तेमाल पढें पूरी खबर

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

डेस्क। इस साल के अंत तक पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे । ​फिलहाल चुनाव आयोग ने चार राज्यों में विधानसभा चुनाव का एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम और तेलंगाना में 15 दिसंबर से पहले चुनाव संपन्न होंगे। चुनाव तारीखों का एलान होते ही इन राज्यों में आचार संहिता लागू हो गई है। पांचवे राज्य तेलंगाना में चुनाव तारीखों का एलान 12 अक्टूबर के बाद किया जाएगा।
मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि छत्तीसगढ़ के चुनाव दो चरणों में कराए जाएंगे। जबकि बाकी राज्यों में चुनाव एक ही चरण में पूरे होंगे। लोकसभा चुनाव के आंकलन से देखा जाय तो इन पांच राज्यों में लोकसभा की कुल 83 लोकसभा सीटें है। जिसमें अभी भाजपा के पास 60, कांग्रेस के पास 9 सीटे हैं। शेष स्थानीय दलों के कब्जे में हैं।
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि तेलंगाना में चुनाव की तारीखों का ऐलान 12 अक्टूबर के बाद होगा। इन चुनावों में आधुनिक वीवीपैट-एवीएम मशीनों का इस्तेमाल होगा। वहीं 3 नवंबर को कर्नाटक की तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव भी होंगे।

प्रेस कांफ्रेस में बताया कि छत्तीसगढ़ में 12 नवंबर को पहले और 20 नवंबर को दूसरे चरण का मतदान होगा,मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक साथ 28 नवंबर को चुनाव होंगे,राजस्थान और तेलंगाना में एकसाथ 7 दिसंबर को सभी सीटों पर चुनाव होंगे जबकि 3 नवंबर को कर्नाटक के बेल्लारी, सिमोगा और मांड्या में उपचुनाव होंगे
मध्यप्रदेश में 231, छत्तीसगढ़ में 90 और राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। फिलहाल इन तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। वहीं चुनाव आयोग मिजोरम में भी चुनाव तारीखों का एलान कर सकता है। हालांकि, फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की तारीखों को लेकर कोई पुष्टि नहीं हुई है। दरअसल, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर राव समय से पहले विधानसभा भंग कर चुके हैं, जिसके बाद वहां भी विधानसभा के निर्धारित कार्यकाल से पहले ही चुनाव का रास्ता साफ हो गया है। वैसे तेलंगाना में अगले साल चुनाव होने थे।