LPG use करने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर ,फिर शुरू हुई सब्सिडी, खाते में आने लगे पैसे, ऐसे करें check

उत्तरा न्यूज टीम
4 Min Read

LPG use करने आले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है। बढ़ती महंगाई के बीच LPG subsidy यानी रसोई गैस की सब्सिडी (LPG Gas Subsidy) अब ग्राहकों के account में आने लगी है। हालांकि, पहले भी LPG subsidy आ रही थी, लेकिन कई ग्राहकों के खाते में subsidy नहीं मिलने की शिकायतें लगातार मिल रही थीं। आपको बता दें कि अब फिर से subsidy शुरू होने के बाद ये शिकायतें आनी लगभग बंद हो गई हैं। आइए जानते हैं आप घर बैठे subsidy कैसे चेक कर सकते हैं।

Subsidy को लेकर ग्राहकों में असमंजस


LPG gas उपभोक्ताओं को 79.26 रुपये प्रति सिलेंडर सब्सिडी के रूप में दिया जा रहा है।लेकिन, ग्राहकों को अलग-अलग subsidy मिल रही है। ऐसे में, लोग असमंजस में हैं कि आखिर उन्हें कितनी बार की subsidy मिल रही है। दरअसल, कई लोगों को 79.26 रुपये की subsidy मिल रही है तो कई लोगों को 158.52 रुपये या 237.78 रुपये की subsidy मिल रही है। बहरहाल, आपके खाते में subsidy आई है या नहीं इसे आप आसान process से check कर सकते हैं।

घर बैठें चेक करें update


आप घर बैठे आसानी से अपने खाते में subsidy check कर सकते हैं। आज आपको बता रहे हैं कि कैसे आप आसानी से मिनटों में ये जान सकते हैं कि आपके खाते में सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Update) आती है या नहीं।

ऐसे check करें खाते में subsidy

  1. सबसे पहले www.mylpg.in open करे।
  2. अब आपको screen के दाईं तरफ गैस कंपनियों के gas cylinder की फोटो नजर आएगी। 3. यहां आप अपने service provider के गैस सिलेंडर की photo पर click करें।
  3. इसके बाद screen पर एक नया window open हो जाएगा जो आपके gas service provider का होगा।
  4. अब सबसे ऊपर दाईं तरफ साइन-इन और न्यू यूजर के option tap करें।
  5. अगर आप पहले से यहां अपनी ID बना रखी है तो sign in करें। अगर आपकी ID नहीं है तो आप new user पर tap कर website पर login करें।
  6. अब आपके सामने window open होगा उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री पर टैप कर दें।

  1. यहां आपको यह जानकारी मिलेगी कि आपको किस सिलेंडर पर कितनी सब्सिडी दी गई है और कब दी गई है।
  2. इसके साथ ही, यदि आपने गैस बुक की है और आपको subsidy का पैसा नहीं मिला है तो आप feedback वाले बटन पर क्लिक करें।
  3. अब आप subsidy का पैसा न मिलने की शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं।
  4. इसके अलावा आप इस toll free number 18002333555 पर free में call कर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
  5. क्यों रुक जाती है सब्सिडी

  6. अगर आपकी subsidy नहीं आई है तो आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपकी सब्सिडी (LPG Gas Subsidy Status) क्यों रुक गई. LPG पर मिलने वाली सब्सिडी के रुकने की सबसे बड़ी वजह आधार लिंक (LPG Aadhaar Linking) न होना हो सकती है। आपको बता दें कि जिन लोगों की सालाना इनकम 10 लाख रुपये या इससे ज्यादा है, उन्हें भी सब्सिडी नहीं दी जाती है।
Joinsub_watsapp