News-web

अगर आपका स्मार्टफोन भी हो जाता है गरम तो इसे ठंडा करने के लिए जाने यह तरीका

Published on:

आजकल स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गए हैं। हम इनका इस्तेमाल हर समय कर करते हैं चाहे हमें किसी से बात करनी हो या कोई गेम खेलना हो या फिर इंटरनेट चलाना हो फोन का इस्तेमाल करते ही रहते हैं लेकिन हमारी कुछ गलत आदतों की वजह से हमारा फोन गर्म भी हो जाता है।

हम कई बार जाने-अनजाने में कुछ ऐसी गलती कर जाते हैं, जिससे फोन ओवरहीट हो जाता है। इससे फोन में ब्लास्ट होने का भी खतरा पैदा हो जाता है।आपका फोन चाहे महंगा हो या सस्ता, गलत तरीके से स्मार्टफोन चलाना ओवरहीट को दावत दे सकता है। अगर आप भी समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी कुछ आदतें बदलनी होगी।

स्मार्टफोन गर्म होने के 5 कारण

इन पांच कारणों से फोन गर्म हो सकता है-

चार्जिंग के दौरान इस्तेमाल: हेलो फोन चार्ज करते समय भी फोन का इस्तेमाल करते हैं जिससे फोन की बैटरी पर ज्यादा दबाव पड़ता है और फोन गर्म हो जाता है।

सीधी धूप में रखना: अगर आप फोन को सीधी धूप में रखते हैं तो इससे भी बैटरी और इंटरनल पार्ट्स पर असर पड़ता है और यह गरम हो जाता है।

खराब कवर: अगर आप फोन पर मोटा या रबड़ का कर इस्तेमाल करते हैं तो भी इस फोन की गर्मी बाहर नहीं निकलती और फोन गर्म होने लगता है।

वायरस या मैलवेयर: कभी-कभी लोग अनजान लिंक पर क्लिक कर देते हैं, जिससे वायरस और मैलवेयर आने का खतरा पैदा होता है। ये खतरनाक वायरस और मैलवेयर भी फोन को गर्म कर सकते हैं।

फोन को ठंडा करने के तरीके

ये तरीके फोन को ठंडा रखने के काम आ सकते हैं-

फोन बंद करें: अगर आपका फोन ज्यादा गर्म हो गया है तो इसे सबसे पहले बंद कर कर रख दें। इससे फोन का प्रोसेसर ठंडा हो जाएगा और आपकी बैटरी पर भी दबाव नहीं पड़ेगा।

कवर निकालें: अगर आपके फोन में कर लगा हुआ है तो उसे भी तुरंत निकाल दे इसे फोन की गर्मी आसानी से बाहर निकल जाएगी।

ठंडी जगह पर रखें: फोन अगर गर्म हो रहा है तो इसे किसी ठंडी जगह पर रखे जैसे पंखे के नीचे या फिर एयर कंडीशनर वाले कमरे में। इसे फ्रीज में रखने की गलती ना करें।

चार्जिंग बंद करें: फोन को चार्जिंग से हटा दें और जब तक वो ठंडा न हो जाए, तब तक उसे चार्ज न करें।

गैरजरूरी ऐप्स बंद करें: जिन ऐप्स का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, उन्हें बंद कर दें या अनइंस्टॉल करें। इससे फोन का प्रोसेसर कम काम करेगा और फोन ओवरहीट होने से बचेगा।

वायरस स्कैन करें: अगर आपको लगता है कि आपके स्मार्टफोन में वायरस या मैलवेयर हो सकता है, तो किसी अच्छे एंटी-वायरस ऐप से फोन को स्कैन करें।