शरीर में ये लक्षण दिखने पर तुरंत करें Mobile को खुद से दूर, हो सकते हैं बड़े नुकसान

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

Mobile phone side-effects : आजकल के जमाने में मोबाइल एक ऐसी जरूरी वस्तु हो गया है जिसके बिना रहना मानो मुश्किल सा हो गया है। हर उम्र के लोग मोबाइल का इस्तेमाल करते हैं।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

आजकल हर चीज online हो गई है जिसके लिए मोबाइल की जरूरत पड़ती है फिर चाहे ऑनलाइन शॉपिंग हो, ऑनलाइन movies देखना या फिर ऑनलाइन स्टडी हो। लेकिन अगर आप बिना ब्रेक के लगातार mobile phone या लैपटॉप का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बता दे कि यह आपके शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

अगर आपको अपने शरीर में कुछ बदलाव देखने को मिले तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज ना करें और तुरंत फोन का इस्तेमाल करना कम कर दें। आइए आपको बताते हैं मोबाइल से होने वाले नुकसान के बारे में।


आंखों को होता है बहुत नुकसान


सभी जानते हैं कि mobile का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों को नुकसान पहुंचता है। बता दें कि आंखें बहुत ही संवेदनशील होती है। ऐसे में नीली स्क्रीन आंखों को नुकसान पहुंचा सकती है। बिना ब्रेक लिए अगर आप ज्यादा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं तो इससे आंखों में दर्द और सिरदर्द भी होने लगता है। तो कोशिश करें कि मोबाइल इस्तेमाल करते हुए आप ब्रेक भी लें।


कलाई में शुरू होता है दर्द


Smartphone का ज्यादा देर तक इस्तेमाल करने से आपकी कलाई भी दर्द करने लगती है। अगर मोबाइल का ज्यादा इस्तेमाल करने से आपकी कलाई में सुन्नपन आ जाए तो समझ जाए ये खतरे की घंटी है। ऐसे में आपको ध्यान देने की जरूरत है। क्योंकि समय रहते आपने इस पर ध्यान नहीं दिया तो आपकी मुसीबत बढ़ सकती है।


चेहरे पर हो सकते हैं मुंहासे


कम ही लोगों को पता होगा कि ज्यादा मोबाइल के इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर मुंहासे भी हो सकते हैं। कई शोधों में बताया गया है कि मोबाइल में रोगाणु और बैक्टीरिया होते हैं जो आपकी त्वचा पर आ सकते हैं। कुल मिलाकर आपको इन सब चीजों से अलर्ट रहना होगा।

Joinsub_watsapp