shishu-mandir

यदि आपके पास हो कोई बहादुर व उत्कृष्ट कार्य करने वाले बच्चे की जानकारी तो यहां करे सूचित, अधिक जानकारी के लिए पढ़े पूरी खबर

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

अल्मोड़ा। राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार—2019 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गयी है। उत्तराखंड राज्य बाल कल्याण परिषद की महासचिव पुष्पा मानस के निर्देश पर निदेशक विद्यालयी शिक्षा की ओर से सभी जनपदों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी किये गये है। आवेदन की अंतिम तिथि​ 30 सितंबर निर्धारित की गयी है।
गौरतलब है कि भारतीय बाल कल्याण परिषद नई दिल्ली की ओर से हर वर्ष विद्यालयों में अध्ययनरत उन छात्र—छात्राओं को वीरता पुरस्कार प्रदान किया जाता है जिन्होंने अपने प्राण संकट में डाल कर दूसरों की रक्षा करने या किसी दुर्घटना या किसी अपराध को रोकने साहसिक कार्य किया हो। छात्र—छात्राओं को इस साहसिक कार्य के लिए राष्ट्रीय स्तर पर वीरता पुरस्कार प्रदान किये जाते है। इस पुरस्कार के लिए छात्र—छात्रा की आयु 6 से 18 वर्ष तक होनी चाहिए साथ ही सा​हसिक व वीरता कार्य की घटना 1 जुलाई 2018 से 30 जून 2019 की अवधि तक होनी चाहिए। इस पुरस्कार के चयन में साधारण घटनाओं में सम्मलित छात्रों का चयन नहीं किया जाता है। वीरता पुरस्कार के लिए इनाम की तीन श्रेणिया होती है जिसमें सर्वोतम भारत अवार्ड, स्पेशल अवार्ड व जनरल अवार्ड सम्मलित है। चयनित छात्र—छात्रा को कैश अवार्ड, मैडल गोल्ड व सिल्वर तथा प्रमाण पत्र प्रदान किये जाते है। पुरस्कार प्राप्त छात्र—छात्रा को आर्थिक सहायता कक्षा 12 तक प्राप्त होती है साथ ही छात्र—छात्रा को स्कॉलरशिप स्कीम के अंतर्गत स्नातक, स्नातकोत्तर व व्यावसायिक प्रशिक्षणों के लिए आर्थिक मदद दी जाती है। इस अवार्ड के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। पात्र अभ्यर्थी आवेदन पत्र 30 सितंबर तक महासचिव, उत्तराखंड राज्य बाल कल्याण परिषद ‘बाल भवन’ आमवाला तरला, ननूरखेड़ा पोआ रायपुर देहरादून—248008 पर भिजवा सकते है। इसके अलावा पर मेल कर सकते है।

new-modern
gyan-vigyan