उत्तरा न्यूज
अभी अभी

बढ़ते वजन को लेकर है परेशान है तो अपनाएं यह टिप्स

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

जो लोग अपने मोटापे से परेशान है और अपना वजन काम करने की कोशिश कर रहे है। ऐसे लोगों के लिए उत्तरायण के बाद का समय व्यायाम और वजन घटाने का सही समय साबित है। व्यायाम के साथ-साथ अगर आप अपने लिए एक अच्छी आहार योजना प्रतिदिन लेते है तो यह आपका वजन कम करने में भी मददगार सबूत होगी।


वजन घटाने के लिए उत्तरायण के बाद का समय व्यायाम और वजन घटाने का सही समय होता है। व्यायाम के साथ-साथ एक संपूर्ण आहार योजना निश्चित रूप से आपका वजन कम करने में मदद कर सकती है। विशेषज्ञों ने वजन घटाने के लिए कुछ जरूरी सलाह दी है। आइए यहां उन पर एक नज़र डालते है।


काफी लोग बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते है और अपने वजन को कम करने की कोशिश करते हैं। कोशिश करते करते काफी समय बीत जाने के बाद भी कुछ लोग सही परिणाम न मिलने पर बोर हो जाते हैं। हम सब अच्छे से जानते हैं कि एक या दो दिन में वजन कम करना किसी के बस की बात नहीं है। वजन को कम करने के लिए किसी बहुत प्रयास,आहार, धैर्य और कसरत की जरुरत होती है। इस मामले में अगर हम जानकारों की राय ले तो उनका कहना है व्यक्ति को खुद को फिट रखने के लिए अपने खाने-पीने (Food and Water) का बहुत ज़्यादा ध्यान रखना चाहिए


कुछ लोगों जब अपने वजन को कम करने की कोशिश करते है तो उनका वजन कोशिश करने के बाद तुरंत पहले हफ्ते में ही कम हो जाता है। लेकिन आप लोग ऐसा न करे। आप अपने वजन घटने को मजेदार और मनोरंजक बनाएं। वजन कम करने के लिए विशेषज्ञों ने कुछ जरूरी सलाह दी है।आइए यहां उन पर एक नज़र डालते है।


इंसान को स्वस्थ और तंदुरूस्त रहने के लिए अपने मनपसंद भोजन, मीठा खाने की इच्छा, भोजन, नमकीन, जंक फूड आदि पर अपना ज़्यादा से ज़्यादा ध्यान देना चाहिए। और साथ ही आहार में हो रहे आवश्यक बदलावों पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए। यदि आप ऐसा नहीं करते तो यह आपके लिए बीमारी का कारण बन जायेगा।

अपने डाइट प्लान को बदलते मौसम के साथ बदलें

न्यूट्रिशनिस्ट पूनम दूनेजा वजन को कम करने के लिए विंटर डाइट प्लान की सलाह देती हैं। न्यूट्रिशनिस्ट्स के मुताबिक, लोगो को अपने डाइट प्लान को भी मौसम के साथ बदलना चाहिए। यह वजन को काम करने में मदद करता है। जिससे हमारे शरीर को रोगों से लड़ने के लिए जरूरी पोषक तत्व और ताकत मिलती है।

अपनी विंटर डाइट में वार्मिंग इफेक्ट वाले फूड को शामिल करें। डाइट प्लान में स्वस्थ वसा और आवश्यक फैटी एसिड शामिल करें। यह त्वचा, बाल और जोड़ों के साथ-साथ शरीर को भी स्वस्थ रखता है।


भीगे हुए बादाम और किशमिश का करे सेवन


अपने खाने में भीगे हुए बादाम और किशमिश का सेवन करें । इन्हे अपने खान पान के साथ रोज शामिल करें। इससे आपके शरीर को अच्छी मात्रा में फैट, फाइबर, विटामिन-ई और प्रोटीन सूक्ष्म पोषक तत्व मिलेंगे

कैलोरी सेवन का रखें ध्यान

ज़्यादा कैलोरी वाला खाना न खाये शारीरिक गतिविधि को कम करें। ट्रैक करें कि आप अपने रोज के खाने पिने में आप कितनी कैलोरी जोड़ते हैं। घर पर ही रह कर हल्का फुल्का व्यायाम करें।

अच्छी मात्रा में पानी पीने से हमारे शरीर में नमी बनी रहती है इसलिए हमें दिन में हर थोड़ी देर के बाद पानी पीते रहना चाहिए। कम से कम दिन भर में हमें 8 गिलास पानी पीना चाहिए । इसके साथ ही उच्च चीनी,उच्च वसा,कम प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों से बचें।

मीठी और काली इच्छा को कैसे प्रबंधित करें?

मीठे चीज़ो से परहेज करें। यह एक इंसुलिन स्पाइक का कारण बनता है। साथ ही आपको प्री-डायबिटीज की ओर ले जाता है। गुड़ को उचित मात्रा में डालें। डाइट में गाजर, मूंगफली के दाने, तिल के लड्डू आदि शामिल करें।

Related posts

उफ ऐसी अनहोनी,पंखे से लटका मिला(Got a hang from the fan) किशोर

Newsdesk Uttranews

प्रधानमंत्री की उपहार सूची में होंगे यूपी के ओडीओपी उत्पाद

Newsdesk Uttranews

बकरी दबाकर भाग रहा मैक्स वाहन गहरी खाई में गिरने से बाल-बाल बचा

Newsdesk Uttranews