shishu-mandir

यदि आप बेच रहें है पुराना फोन तो गलती से भी ना करें यह गलती, वरना पढ़ सकतें हैं बड़ी मुसीबत में , इन बातो का रखें ध्यान

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

आज के समय में लोग एक दो साल में अपने फोन बदल दे रहे है। एक सर्वे में इस बात का खुलासा हुआ है। वही मार्केट में भी नए नए फीचर्स वाले फोन लॉन्च हुए है। आज के समय में पुराने स्मार्टफोन को बेचना अब बहुत आसान है, अब आप घर बैठे अपने पुराने फोन को ऑनलाइन भी बेच सकते है, लेकिन फोन बेचने से पहले आपको कई बातो का ध्यान रखना होगा, वरना आप बहुत बड़ी मुसीबत में पढ़ सकतें है। तो जानिए आपको किन बातों का ध्यान रखना होगा।

new-modern
gyan-vigyan

पुराना फोन बेचने से पहले व्हाट्सएप का बैकअप ले ले। क्योंकि व्हाट्सएप में कई तरह की निजी बाते और चैटिंग रहती है। बैकअप लेने का फायदा यह होगा कि जब आप नए फोन में व्हाट्सएप को इंस्टॉल करेंगे तो वहां आपकी चैट रिस्टोर हो जाएगी।

saraswati-bal-vidya-niketan

यदि आप सिम कार्ड इस्तेमाल करते है तो उसे जरूर निकाल ले और यदि सिम का इस्तेमाल करते है तो ई सिम की प्रोफाइल जरूर डिलीट कर ले। फोन की सेटिंग से इसे डिलीट किया जा सकता है। अपने फोन को बेचने से पहले उसके डाटा का बैकअप जरूर ले। बैकअप के लिए गूगल फोटोज, गूगल ड्राइव, माइक्रोसॉफ्ट वन ड्राइव, ड्रॉप बॉक्स या किसी दूसरे क्लाउड सर्विस का इस्तेमाल करें।

साथ ही फोन में मौजूद सभी तरह के upi और पेमेंट एप्स को डिलीट करना बिलकुल ना भूले और उसका डाटा भी डिलीट कर दे। वही सभी तरह के अकाउंट को लॉगआउट करे। इसके बाद ही फैक्ट्री रिसेट करे। गूगल से लेकर फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम , X आदि अकाउंट को लॉगआउट कर दे।