उत्तरा न्यूज
अभी अभी

बात बात पर गुस्सा आ रहा है तो अपनाए ये तरीके, जो करेंगे आप के गुस्से को कंट्रोल

If you are getting angry on the matter, then follow these methods

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

कई बार ऐसा होता है कि हमें बहुत गुस्सा आता है जिस पर काबू करना हमारे बस के बाहर हो जाता है। गुस्सा या फिर overthink की समस्या ज्यादातर लोगों में होती है और जब यह चीजें बस के बाहर जाने लगती हैं। ऐसे में depression की भी समस्या हो सकती है। ऐसा होना नहीं चाहिए लेकिन कई समस्याओं से जूझते हुए रोजमर्रा की जिंदगी से परेशान होते हुए यह सारी परेशानियां खड़ी हो जाती है।

कई बार तो यह भी होता है कि हम चाहते हैं कि हमें गुस्सा ना आए और जब हमें गुस्सा आएगा तो हम उस पर काबू कर लेंगे पर असलियत में जब वक्त आता है तब हमारा खुद पर से और हमारे गुस्से पर से काबू हट जाता है जिससे चीजें खराब हो जाती है, चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे tips बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही साथ overthinking पर भी काबू पा सकते हैं।


गुस्से पर काबू कैसे करें ?
हमारे दिमाग में जैसे ही negative thoughts आते हैं, उसके कारणवश हम frustration के शिकार होने लगते हैं और जिसका परिणाम यह होता है कि हम गुस्सा करने लगते हैं या फिर अपनों से ऊंची आवाज में बात करने लगते हैं जो कि किसी भी तरीके से सही नहीं है। अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो खुली हवा में जाए। पहले और अपने दिमाग को शांत कर लें। अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो ऐसे में कुछ भी ना बोले क्योंकि जब हम गुस्से में होते हैं तो हमारे मुंह से कई बातें ऐसी निकल जाती हैं जिसका हमें बाद में अफसोस होता है। साथ ही आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। Excercise आपके मन को शांत भी रखेगा और साथ ही साथ आप इसको करने के बाद अच्छा भी फील करेंगे। यदि आपका गुस्सा control नहीं हो रहा है। ऐसे में आप head bath लें, आपको अच्छा महसूस होगा। अपने गुस्से पर control पाने के लिए आप deap breathing excercise भी कर सकते हैं।


Overthink को कैसे रोकें?
हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हो रहे काम का effect हमारे दिमाग पर पड़ता है, जिसके कारण भी overthink हो सकती है। ऐसे में सबसे पहले आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने आप को observe करें।

अगर आप काफी देर से एक ही चीज के बारे में सोच रहे हैं तो उसे तोड़ने की कोशिश करें। यह thinking, overthinking के रूप में बदल जाती है जिससे कि आपको परेशानी होती है और overthinking हमें खराब स्थिति में ले जा सकती है। हर इंसान की सोचने और समझने की शक्ति अलग होती है। अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं और आप किसी की मदद लेते हैं। यह आपके लिए ही हेल्दी रहेगा। किसी को अगर आपको दुख हो डिप्रेशन या फिर एंड लाइटिंग हो रही हो। ऐसे में आप expert की भी सलाह ले सकते हैं। अपने आप को किसी से भी कम ना आंकें और ना ही अपनी मानसिक स्थिति को जज करें। हर चीज सही होने में समय लेती है पर कोशिश करना बिल्कुल ना छोड़े।

Related posts

Almora- महर्षि विद्या मंदिर में लगी आग पर फायर सर्विस ने किया मॉक ड्रिल

Newsdesk Uttranews

Pithoragarh- सार्वजनिक जगह पर आरंभ की 26वीं पुस्तक परिचर्चा में युवाओं में दिखा उत्साह

Newsdesk Uttranews

Corona update- उत्तराखंड में 12 नये कोरोना संक्रमित

Newsdesk Uttranews