shishu-mandir

बात बात पर गुस्सा आ रहा है तो अपनाए ये तरीके, जो करेंगे आप के गुस्से को कंट्रोल

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

कई बार ऐसा होता है कि हमें बहुत गुस्सा आता है जिस पर काबू करना हमारे बस के बाहर हो जाता है। गुस्सा या फिर overthink की समस्या ज्यादातर लोगों में होती है और जब यह चीजें बस के बाहर जाने लगती हैं। ऐसे में depression की भी समस्या हो सकती है। ऐसा होना नहीं चाहिए लेकिन कई समस्याओं से जूझते हुए रोजमर्रा की जिंदगी से परेशान होते हुए यह सारी परेशानियां खड़ी हो जाती है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

कई बार तो यह भी होता है कि हम चाहते हैं कि हमें गुस्सा ना आए और जब हमें गुस्सा आएगा तो हम उस पर काबू कर लेंगे पर असलियत में जब वक्त आता है तब हमारा खुद पर से और हमारे गुस्से पर से काबू हट जाता है जिससे चीजें खराब हो जाती है, चलिए हम यहां आपको कुछ ऐसे tips बताएंगे जिन्हें अपनाकर आप अपने गुस्से को कंट्रोल कर सकते हैं। साथ ही साथ overthinking पर भी काबू पा सकते हैं।


गुस्से पर काबू कैसे करें ?
हमारे दिमाग में जैसे ही negative thoughts आते हैं, उसके कारणवश हम frustration के शिकार होने लगते हैं और जिसका परिणाम यह होता है कि हम गुस्सा करने लगते हैं या फिर अपनों से ऊंची आवाज में बात करने लगते हैं जो कि किसी भी तरीके से सही नहीं है। अगर आपको गुस्सा आ रहा है तो खुली हवा में जाए। पहले और अपने दिमाग को शांत कर लें। अगर आपको ज्यादा गुस्सा आ रहा है तो ऐसे में कुछ भी ना बोले क्योंकि जब हम गुस्से में होते हैं तो हमारे मुंह से कई बातें ऐसी निकल जाती हैं जिसका हमें बाद में अफसोस होता है। साथ ही आप एक्सरसाइज कर सकते हैं। Excercise आपके मन को शांत भी रखेगा और साथ ही साथ आप इसको करने के बाद अच्छा भी फील करेंगे। यदि आपका गुस्सा control नहीं हो रहा है। ऐसे में आप head bath लें, आपको अच्छा महसूस होगा। अपने गुस्से पर control पाने के लिए आप deap breathing excercise भी कर सकते हैं।


Overthink को कैसे रोकें?
हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में हो रहे काम का effect हमारे दिमाग पर पड़ता है, जिसके कारण भी overthink हो सकती है। ऐसे में सबसे पहले आपकी जिम्मेदारी बनती है कि आप अपने आप को observe करें।

अगर आप काफी देर से एक ही चीज के बारे में सोच रहे हैं तो उसे तोड़ने की कोशिश करें। यह thinking, overthinking के रूप में बदल जाती है जिससे कि आपको परेशानी होती है और overthinking हमें खराब स्थिति में ले जा सकती है। हर इंसान की सोचने और समझने की शक्ति अलग होती है। अगर आप किसी परेशानी से जूझ रहे हैं और आप किसी की मदद लेते हैं। यह आपके लिए ही हेल्दी रहेगा। किसी को अगर आपको दुख हो डिप्रेशन या फिर एंड लाइटिंग हो रही हो। ऐसे में आप expert की भी सलाह ले सकते हैं। अपने आप को किसी से भी कम ना आंकें और ना ही अपनी मानसिक स्थिति को जज करें। हर चीज सही होने में समय लेती है पर कोशिश करना बिल्कुल ना छोड़े।