Join WhatsApp

News-web

अगर आप भी ढूंढ रहे हैं बैंक में नौकरी तो आईबीपीएस में हो रही है भर्ती, जाने क्या चाहिए योग्यता

Published on:

IBPS Clerk Recruitment 2024 Registration: बैंक में नौकरी की तलाश करने वाले कैंडिडेट्स के लिए एक खुशखबरी सामने आ रही है। इंस्टिट्यूट ऑफ़ बैंकिंग पर्सनल सेलेक्शन में 11 पब्लिक सेक्टर बैंकों के लिए बंपर पदों पर भर्ती निकली है।
ये भर्तियां आईबीपीएस क्लर्क सीआरपी एक्सआईवी (IBPS Clek CRP XIV) के तहत निकली हैं। इन भर्तियों के माध्यम से कुल 6128 क्लर्क पदों पर भर्ती की जाएगी। आपको बता दे की आईबीपीएस बहुत से बैंकों के लिए क्लर्क परीक्षा का आयोजन करता है।
आज से कर सकते हैं अप्लाई
आईबीपीएस क्लर्क पदों के नोटिस कल से जारी कर दिया गया है। इस नोटिफिकेशन के मुताबिक इन पदों पर आवेदन करने के लिए 1 जुलाई से आवेदन कर सकते हैं। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 जुलाई 2024 है। फीस जमा करने की तारीख भी 21 जुलाई है। इन पदों के मुताबिक आईबीपीएस के क्लर्क पदों के लिए नोटिस 30 जून के दिन जारी हुआ है। इसमें दी जानकारी के मुताबिक इन पदों के लिए आवेदन यानी 1 जुलाई 2024 से शुरू होंगे। इच्छुक कैंडिडेट बताए गए प्रारूप में अंतिम तारीख के पहले अप्लाई कर दें। फॉर्म भरने की लास्ट डेट 21 जुलाई 2024 है।फीस जमा करने की तारीखें भी यही हैं।
कैसे करना है अप्लाई
इन पदों पर केवल ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको इंस्टीट्यूट आफ बैंकिंग पर्सनेल सिलेक्शन की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका पता है ibps.in. यहां से आप न केवल अप्लाई कर सकते हैं बल्कि इन पदों का डिटेल भी जान सकते हैं और आगे के अपडेट भी पता कर सकते हैं।
इसके अलावा अगर इन वैकेंसी को लेकर कोई सवाल हो या कोई शिकायत हो तो आप इस पोर्टल पर जाकर मदद मांग सकते हैं. ऐसा करने के लिए पोर्टल का एड्रेस है – cgrs.ibps.in.
कब होगा एग्जाम
जब कैंडिडेट का आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा तो उसके पास फ्री एग्जामिनेशन ट्रेनिंग यानी पीईटी का आयोजन 12 अगस्त से 17 अगस्त 2024 के बीच किया जाएगा। इसके बाद प्रिलिमिनेरी एग्जामिनेशन के कॉल लेटर रिलीज होंगे। ये अगस्त में ही जारी होंगे और प्री परीक्षा का आयोजन भी अगस्त में ही किया जाएगा लेकिन इसकी अभी कोई कंफर्म तारीख नहीं आई है। इसके बाद फ्री परीक्षा के नतीजे की घोषणा सितंबर महीने में की जाएगी और मुख्य परीक्षा सितंबर या अक्टूबर महीने में आयोजित की जाएगी। इसका कॉल लेटर भी एग्जाम से कुछ दिन पहले आएगा।
अक्टूबर में मुख्य परीक्षा आयोजित होने के बाद प्रोविजनल एलॉटमेंट लिस्ट अप्रैल 2025 के महीने में रिलीज की जाएगी।
कौन कर सकता है अप्लाई
इन पदों पर आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो। एज लिमिट 20 से 28 साल है। आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के कैंडिडे्टस को 850 रुपये शुल्क देना होगा जबकि आरक्षित श्रेणी के लिए शुल्क 175 रुपये है।