आप भी अपने बच्चों को दे रहें है Cerelac, तो हो जाएं सावधान, बेबी फ़ूड में चीनी का हो रहा इस्तेमाल,Nestle के प्रोडक्ट्स को लेकर रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

उत्तरा न्यूज डेस्क
2 Min Read

भारत में नेस्ले के दो सबसे ज्यादा बिकने वाले बेबी-फूड ब्रांडों में बड़ी मात्रा में एडेड शुगर या कहें अतिरिक्त चीनी मिली होने का खुलासा हुआ है। स्विट्जरलैंड की कंपनियों पर निगरानी रखने वाली वेबसाइट ‘पब्लिक आई’ की जांच में पता चला है कि नेस्ले जब इन बेबी-फूड प्रोडक्ट्स को ब्रिटेन, जर्मनी जैसे विकसित देशों में बेचता है, तो उसमें चीनी नहीं होती है।

new-modern

नेस्ले भारत के साथ-साथ अन्य एशियाई देशों और अफ्रीका समेत अन्य देशों में बेचे जाने वाले बच्चों के प्रोडक्ट में चीनी मिला रही है। वहीं यूरोप और ब्रिटेन में बेचे जाने वाले सामान में चीनी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस बात का खुलासा तब हुआ जब स्विस जांच संगठन पब्लिक आई और इंटरनेशनल बेबी फूड एक्शन नेटवर्क एशिया, अफ्रीका और लैटिन अमेरिका में बेचे जाने वाले सामान का सैंपल लिया और उसकी जांच की। इस सैंपल को जांच के लिए बेल्जियम की प्रयोगशाला में भेजा गया था।

इस दौरान एक साल और उससे कम उम्र के बच्चों को खाने के सामान और सेरेलैक में सुक्रोज या शहद के रूप में चीनी मिली है।

पब्लिक आई’ की रिपोर्ट में बताया गया है कि नेस्ले कई देशों में बच्चों के दूध और सेरेलैक प्रोडक्ट्स में चीनी और शहद का इस्तेमाल करता है। ऐसा करना मोटापे और पुरानी बीमारियों को रोकने के मकसद से बनाए गए अंतरराष्ट्रीय दिशानिर्देशों का उल्लंघन है।नेस्ले की तरफ से नियमों के उल्लंघन के मामले एशिया, अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका के देशों में देखने को मिले हैं। कंपनी की तरफ से कहा गया है कि वह भारत में सभी नियमों का पालन कर रही है।