shishu-mandir

उत्तराखंड—आईएएस सविन बंसल(IAS Savin Bansal) ने यूनाइटेड किंगडम(UK) में देश का नाम किया रोशन, लोग दे रहे हैं बधाई

editor1
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

Uttarakhand-IAS Savin Bansal made the country proud in UK, people are congratulating

उत्तराखंड, 15 जुलाई 2022—उत्तराखंड सरकार में अपर सचिव पद पर तैनात आईएएस सविन बंसल(IAS Savin Bansal) ने यूनाइटेड किंगडम(UK)में समूचे देश एवं प्रदेश का नाम रोशन किया है। सविन बंसल ने संयुक्त राष्ट् द्वारा आयोजित Climate Resilience Summit-2022 में ‘आपदा जोखिम-सुशासन’ पर भारत एवं यूनिवर्सिटी कालेज लंदन का प्रतिनिधित्व किया।

saraswati-bal-vidya-niketan

उन्होंने नीदरलैण्ड के मास्ट्रीच में आयोजित संयुक्त राष्ट्र विश्वविद्यालय मेरिट में अतिथि वक्ता के रूप में प्रतिभाग किया। सम्मेलन में उन्होने Multi-level governance & cross-border collaboration’ और 2013 की केदारनाथ त्रासदी के प्रबन्धन और सामुदायिक स्तर जलवायु परिवर्तन के लिए तैयार किये जाने वाली रणनीति पर व्याख्यान दिया। उनके संयुक्त राष्ट्र के इस व्याख्यान के साथ एक और उपलब्धि जुड़ गयी है। संयक्त राष्ट्र ने इस सम्मेलन में श्री बंसल की अनिवार्य उपस्थिति note verbale के लिए दूतावास को निर्देशित किया था।


सविन बंसल वर्तमान में यूनाइटेड किंगडम (UK)कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप के माध्यम से लंदन में मास्टर्स स्टडी कर रहे हैं। यूनाइटेड किंगडम कामनवेल्थ स्कॉलरशिप द्वारा वर्ष 2021-22 के लिए भारत से अखिल भारतीय सेवा के केवल एकमात्र अधिकारी का चयन किया गया था।


बताते चलें कि सविन बंसल उत्तराखंड कुमाऊं मंडल के अल्मोड़ा और नैनीताल जिले के डीएम रहे चुके हैं। अपने कार्यकाल के दौरान जनहित से जुडे़ मामलों को त्वरित समाधान के लिए जनता के बीच वे काफी लोकप्रिय रहे।