उत्तरा न्यूज
अभी अभी

PM Kisan Yojna को लेकर बड़ा अपडेट,जल्दी करें ये काम वरना लौटाने होंगे सारे पैसे

pm-kisan-yojna

खबरें अब पाए whatsapp पर
Join Now

PM Kisan Yojna को सरकार के द्वारा देश के सभी किसानों के लिए लॉन्च किया गया था, लेकिन इसमें कई ऐसे लोग भी फायदा उठाने लगे जो अपात्र थे। जिसके बाद अब सरकार के द्वारा लाभार्थियों के लिए e-KYC कराना जरूरी कर दिया गया है और अगर आप ईकेवाईसी नहीं कराते हैं, तो पीएम PM Kisan Samman Nidhi Yojana का लाभ आपको नहीं मिलेगा।

इसके साथ ही एक और बड़ा अपडेट सामने आया है, जो ऐसे लोगों के लिए चिंता का सबब बनेगा जिन्होंने फर्जी तरीके से PM Kisan Yojna ली है।


Pm Kisan Yojana में बदलाव करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा अब उन लोगों पर कार्यवाही करने का मन बनाया गया है, जो गलत तरीके से योजना का लाभ उठा रहे थे और ₹2000 की किश्त बिना पात्रता के ले रहे थे।


सरकार के द्वारा अपडेट जारी करते हुए बताया गया है, जिस भी परिवार के पति पत्नी दोनों PM Kisan Samman Nidhi का लाभ उठा रहे थे या फिर किसी भी अन्य तरीके से अपात्र होने के बावजूद पीएम किसान सम्मान निधि से पैसा ले रहे थे, उन्हें अब पैसा लौटाना होगा सरकार ऐसे लोगों को नोटिस भेज रही है और कई जगहों पर ऐसे लोगों को जेल जाने की नौबत आ गई है।


अगर आपको खुद लगता है कि आपने गलत तरीके से PM Kisan Yojna का पैसा लिया है, तो आप इसे वापस कर सकते हैं। सरकार ने अपने kisan portal पर इसकी सुविधा भी दी है। online money refund करने के लिए आपको PM Kisan की official website pmkisaan.gov.in पर जाना होगा। यहां आपको refund online का एक बॉक्स मिलेगा आपको इस बॉक्स पर क्लिक करना है।


इसके बाद आपको दो ऑप्शन मिलेंगे अगर आपने पहले ही पैसा रिफंड कर दिया है, तो पहले ऑप्शन पर क्लिक करें और अगर नहीं किया है तो दूसरे ऑप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद वह आपसे आपकी आधार डिटेल मांगेगा अपने आधार डिटेल दें और मोबाइल नंबर या बैंक खाता नंबर डालें और फिर गेट डाटा पर क्लिक करें, जिसके बाद आपको आपका रिफंड अमाउंट शो हो जाएगा।

Related posts

विश्व प्रसिद्ध जागेश्वर श्रावणी मेले का रंगारंग कार्यक्रमों के साथ आगाज

Newsdesk Uttranews

दर्दनाक- जिस कार को ढूंढ रहे थे परिजन वह मिली दुर्घटनाग्रस्त,सभी चार सवारियों की मौत

बिग ब्रेकिंग : पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का निधन

Newsdesk Uttranews