अल्मोड़ा, 12 मार्च 2021Almora– देश के प्रतिष्ठित लॉ कालेज में एडमिशन के नाम पर एक फर्जी एजुकेशन काउंसलर द्वारा अल्मोड़ा निवासी एक व्यक्ति से लाखों रुपये की रकम हड़प ली। पीड़ित द्वारा पुलिस में इसकी शिकायत की गई। पुलिस ने अभियुक्त को पुणे से गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्त भी संबंधित कॉलेज का भूतपूर्व विद्यार्थी

Newsdesk Uttranews
5 Min Read
Screenshot-5

अभी अभी Archives - Page 153 Of 1264 - उत्तरा न्यूज

holy-ange-school

अल्मोड़ा, 12 मार्च 2021
Almora
देश के प्रतिष्ठित लॉ कालेज में ए​डमिशन के नाम पर एक फर्जी एजुकेशन काउंसलर द्वारा अल्मोड़ा निवासी एक व्यक्ति से लाखों रुपये की रकम हड़प ली। पीड़ित द्वारा पुलिस में इसकी शिकायत की गई। पुलिस ने अभियुक्त को पुणे से गिरफ्तार कर लिया है। अभियुक्त भी संबंधित कॉलेज का भूतपूर्व विद्यार्थी रहा है और पिछले कई सालों से लोगों को झांसे में लेकर उनसे ठगी करता था।

ezgif-1-436a9efdef

यहां पुलिस कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भट्ट ने बताया कि जौहरी बाजार, अल्मोड़ा निवासी गौरी शंकर शाह पुत्र स्व. बद्रीदास शाह द्वारा इसी वर्ष 13 जनवरी को कोतवाली Almora में अभिषेक मौर्य उम्र 32 वर्ष पुत्र अरविन्द कुमार मौर्य, निवासी ग्राम जौलहापुर, आजमगढ़ उत्तर प्रदेश के खिलाफ तहरीर दी। पीड़ित ने पुलिस को बताया कि अभियुक्त द्वारा भारती विद्यापीठ लॉ कॉलेज पुणे में उनके बेटे के एडमिशन के नाम पर 5 लाख 5 हजार 150 रूपये की रकम हड़प ली।

अभियुक्त के खिलाफ संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच एअसाई रजत सिंह कसाना को सौंपी गई। एसएसपी के निर्देश पर फर्जी काउन्सलर को पूछताछ हेतु थाने लाया गया। पुलिस की पूछताछ में अभियुक्त द्वारा फ्राॅड स्वीकार किया गया।

Almora एसएसपी ने बताया कि वादी द्वारा अपने पुत्र का दाखिला भारती विद्यापीठ लाॅ काॅलेज, पुणे में कराने हेतु गूगल से नम्बर ढूंढा। प्राप्त नम्बर पर बात करने के बाद एक व्यक्ति से एडमिशन के नाम पर वार्ता हुई।

यह भी पढ़े..

Almora सेवा पुस्तिका व अन्य व्यक्तिगत पत्रावलियों का डिजिटाइजेशन देहरादून में कराने का विरोध

अभियुक्त द्वारा एजुकेशन काउंसलर बनकर भारती विद्यापीठ लॉ कॉलेज पुणे में वादी के पुत्र का एडमिशन कराने हेतु फाॅर्म फीस देने हेतु कहा गया जिस पर वादी द्वारा 24 अक्टूबर को 2150 रूपये उसके खाते में डलवाये गये।

इसके बाद अलग—अलग तिथियों में अभियुक्त के खातें में कुल 5,05150 रूपये डलवाये गये। रुपये डलवाने के बाद भी एडमिशन न किये जाने एवं पैसे वापस मांगने पर आनाकानी करने पर वादी को ठगी का एहसास हुआ एवं कोतवाली आकर शिकायत की।

यह भी पढ़े..

Almora- इस स्कूल के बच्चों ने मनाई फूलदेई (Phool deyi)

ऐसे करता था ठगी—
एसएसपी ने बताया कि अभियुक्त गूगल एवं फेसबुक पर भारती विद्यापीठ लॉ कॉलेज एवं अन्य कॉलेज में दाखिला हेतु कॉलेज प्रशासन या काउन्सलर बनकर एडमिशन ओपन संबंधित विज्ञापन, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर आदि का प्रचार प्रसार करता है।

एडमिशन कराने हेतु जब लोग गूगल पर काॅलेजों का नाम सर्च करते हैं तो ठगों द्वारा दिये गये विज्ञापन एवं मोबाइल नम्बर पर सम्पर्क किया जाता है, ठग द्वारा उन्हें लगातार ईमेल आईडी एवं एडमिशन फॉर्म आदि उपलब्ध कराया जाता है तथा झांसे में लेकर इनसे रकम मांगी जाती है।

यह भी पढ़े..

Almora गैरसैंण कमिश्नरी के विरोध में आम आदमी पार्टी का अनिश्चित कालीन धरना

बताते चले कि अभियुक्त भारती विद्यापीठ पुणे जो कि इण्डिया का सर्वोत्तम लाॅ काॅलेज माना जाता है। अभियुक्त इस कॉलेज का भूतपूर्व विद्यार्थी रहा है, 2011 में अभियुक्त ने बीटेक पूरा किया है। करीब 10 वर्षों से इसी तरीके से काम करता है तथा पुणे में एक फ्लैट में रहता है। पुलिस ने अभियुक्त के कब्जे से 15500 रुपये व एक मोबाइल बरामद किया है।

एसएसपी ने पुलिस टीम के उत्साहवर्धन हेतु 1 हजार रूपये नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया गया। पुलिस टीम में एसआई रजत कसाना के अलावा कांस्टेबल संदीप सिंह मौजूद थे।

एसएसपी ने सभी लोगों को सावधान रहने की अपील करते हुए कहा कि नामी काॅलेजो—संस्थानों में दाखिले के नाम पर आन-लाईन ठगी का खेल चल रहा है, कहीं आप भी शिकार न बन जायें। फर्जी वेबसाइटों से सावधान रहें, अधिकारिक वेबसाइट से ही जानकारी प्राप्त करें।

कृपया हमारे youtube चैनल को सब्सक्राइब करें

https://www.youtube.com/channel/UCq1fYiAdV-MIt14t_l1gBIw/

Joinsub_watsapp