News-web

अनजान कॉल से अगर आप भी है परेशान तो कर ले यह छोटी सी सेटिंग, हो जाएगा समस्या का समाधान

Published on:

How to block unknown calls on your phone: अक्सर हमारे फोन पर ऐसे कॉल्स आते हैं जिन्हें हम दूर-दूर तक जानते भी नहीं होते हैं। कई बार तो ऐसा होता है कि हम लोग इन कॉल्स को रिसीव कर लेते हैं तो सामने वाली की बातों में आकर फ्रॉड का शिकार भी हो जाते हैं।

वैसे तो समय-समय पर टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया की तरफ से अनजान नंबर से आने वाली कॉल्स को लेकर अलर्ट किया जाता है लेकिन इनको लेकर कुछ जिम्मेदारी आपकी भी बनती है।आज हम आपको एक छोटी सी सेटिंग के बारे में बताएंगे जिसके बाद आप इन अनजान कॉल से छुटकारा पा सकेंगे

Android फोन और iPhone दोनों में करें ये छोटी सी सेटिंग

अगर आप अपने फोन से अनजान कॉल्स को दूर रखना चाहते हैं तो इसके दो तरीके हैं पहले तो यह कि आप फोन में सेटिंग में जाकर इसे ब्लॉक कर सकते हैं। अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप फोन का ऐप खोल कर सेटिंग में जाएं यहां आपको ब्लॉक्ड नंबर्स का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अननोन कॉल्स का ऑप्शन भी नजर आएगा। आप यहां क्लिक करके इस ऑप्शन को इनेबल कर सकते हैं।

अगर आईफोन में आप यह सेटिंग करना चाहते हैं तो कॉल ब्लॉकिंग एंड आईडेंटिफिकेशन पर जाना होगा। इसके अलावा अननोन कॉल्स के बगल में ब्लॉक ऑप्शन इनेबल करें।

थर्ड पार्टी ऐप्स दूसरा तरीका

इसके अलावा आपके पास दूसरा ऑप्शन थर्ड पार्टी ऐप्स है, जिसके जरिए आप इन कॉल्स कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं। इन ऐप्स में आपको कई एक्स्ट्रा फीचर्स मिलते हैं। जैसे कि इनमें कॉलर आईडी और स्पैम फिल्टरिंग जैसे फीचर्स मिल जाते हैं। अगर इन ऐप्स के नामों की बात की जाए तो ये Truecaller, Hiya और कॉल ब्लैकलिस्ट ऐप के नाम शामिल है।