shishu-mandir

होमगार्ड मर्डर मामला : महिलाओं ने लगाया निर्दोषों को फंसाने का आरोप

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

डीएम को ज्ञापन देकर निष्पक्ष जांच की मांग की पुलिस पर लगाया जबरन जुर्म कुबूलवाने और ग्रामीणों से अभद्रता का आरोप

new-modern
gyan-vigyan


11 अप्रैल को मतदान के बाद लापता हो गया था होमगार्ड जवान हेमचंद्र, अगले दिन जंगल में मिला शव

saraswati-bal-vidya-niketan


पिथौरागढ़। लोकसभा चुनाव की ड्यूटी के दौरान 11 अप्रैल को कनालीछीना ब्लाक के ग्राम नैनी क्षेत्र में हुई कालाढुंगी निवासी होमगार्ड की हत्या के आरोप में पकड़े गए युवकों को निर्दोष बताते हुए नैनी गांव की महिलाओं ने जिलाधिकारी को ज्ञापन दिया है। महिलाओं ने जबरन जुर्म कुबूलने के लिए पुलिस द्वारा युवकों पर दबाव बनाने और ग्रामीणों के साथ मारपीट व अभद्र व्यवहार करने का आरोप लगाया है।
मंगलवार को नैनी गांव की महिलाएं बड़ी संख्या में कलक्ट्रेट पहुंची और जिलाधिकारी को ज्ञापन देकर मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है, जिससे कि वास्तविक दोषियों को सजा मिल सके। ग्रामीणों का कहना है कि पुलिस ने नैनी निवासी त्रिलोक सिंह पुत्र स्व. हयात सिंह तथा दिनेश सिंह पुत्र स्व. भूपाल सिंह को बिना सुबूत के हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया है। उन्होंने दोनों को निर्दोष बताते हुए उन्हें जबरन फंसाये जाने की बात कही है। यह भी कहा है कि दोनों युवकों ने निर्वाचन ड्यूटी में तैनात अधिकारियों-कर्मचारियों के भोजन आदि की अच्छे ढंग से व्यवस्था की थी, जिसकी पुष्टि ड्यूटी में कार्यरत कर्मचारियों से की जा सकती है।
आरोप है कि पुलिस ने मारपीट कर जबरन दोनों युवकों पर हत्या की बात कुबूलने का दबाव बनाया गया है। महिलाओं ने कहा है कि गांव के ही जीवन सिंह धामी पुत्र दीवान सिंह को भी कनालीछीना थाने में बुलाकर जमकर पीटा गया और जबरन गवाही देने को मजबूर किया गया। पुलिस की मार से उसके कान में गंभीर चोट आई है, जिसका उपचार जिला चिकित्सालय में चल रहा है। पुलिस पर महिलाओं के साथ भी अभद्र व्यवहार का आरोप लगाते हुए कहा है कि गांव में आकर दिनेश सिंह की पत्नी को भी पीटा गया। उसे और अन्य ग्रामीणों को भी हत्या के संबंध में जबरन बयान देने को मजबूर किया जा रहा है। ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए पुलिस पर मनगढ़त रूप से जांच रिपोर्ट तैयार करने का आरोप लगाया है और सत्यता की जांच के लिए पूरा सहयोग करने की बात भी कही है। उन्होंने डीएम डॉ. वीके जोगदंडे से मामले की निष्पक्ष जांच की मांग की है। डीएम ने ग्रामीणों को उचित कार्यवाही का आश्वासन दिया है। ज्ञापन देने वालों में मीना धामी, गीता धामी, अनीता, निर्मला, मंजू, रिया, चंद्रकला धामी, जयंती धामी, दीपा, कमला धामी, लक्ष्मी धामी, राधा, खीमा, मंजू धामी, कलावती सहित गांव के अनेक पुरुष शामिल थे। यहां गौरतलब है कि नैनीताल जिले के कालढुंगी क्षेत्र में कमोला ग्राम भीमपुरी निवासी 45 वर्षीय होमगार्ड हेमचंद्र की बीती 11 अप्रैल को हत्या कर दी गई थी। मतदान खत्म होने के बाद हेमचंद्र लापता हो गया। उसका शव 12 अप्रैल को नैनी बूथ से करीब डेढ़ किमी दूर जंगल में उसका शव मिला। होमगार्ड का शव उसकी पैंट से बांधकर पेड़ की टहनी पर लटकाया गया था।