यहां युवाओ को प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए बनाया जा रहा दक्ष : सफलता पाने के दिए जा रहे टिप्स

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

new-modern

अल्मोड़ा। कलेक्ट्रेट स्थित बहुद्देश्यीय सभागार में विगत एक माह से संचालित निःशुल्क कोचिंग सेंटर ‘‘प्रेरणा‘‘ में युवाओ को प्रतियोगी परीक्षाओ में दक्ष बनाया जा रहा है। शुक्रवार को डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने स्वयं युवाओ की कक्षा लेते हुवे उन्हें सफलता के टिप्स दिए।

almra dm ki pahal par chalaya ja raha coaching center 1


जिला प्रशासन द्वारा डीएम नितिन सिंह भदौरिया द्वारा एक अभिनव प्रयास के तहत बहुउद्देशीय सभागार में निःशुल्क कोचिंग सेंटर ‘‘प्रेरणा‘‘ चलाया जा रहा है। इस सेन्टर में युवाओ को लोक सेवा आयोग व अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराई जा रही है। जिसमें लगभग 70 छात्र-छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया जा रहा है। निःशुल्क कोचिंग सेंटर के लिए पूर्व में प्रवेश परीक्षा आयोजित की गयी जिसमें सफल छात्र-छात्राओं का चयन किया गया है। सर्वप्रथम ऐसे छात्र-छात्राओं को लिया गया है जो एससी-एसटी वर्ग एवं बीपीएल परिवार से संबंधित है। जनपद स्तर पर विगत एक माह से निःशुल्क कोचिंग सेंटर संचालित किया जा रहा है।

https://uttranews.com/2019/07/12/jageswar-mela-taiyari/

उक्त कोचिंग सेंटर में छात्र छात्राओं को लोक सेवा आयोग और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने के साथ-साथ विभिन्न जनपद स्तरीय अधिकारियों द्वारा समय-समय पर प्रेरित किया जा रहा है। प्रशिक्षु आईएएस विशाल मिश्रा द्वारा भी छात्र छात्राओं को समय-समय पर पढ़ाया जा रहा है। डीएम ने बताया कि इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट में भी निशुल्क कोचिंग सेंटर की शुरूआत की जानी है जिसके लिए छात्र-छात्राओं की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा चुकी है। इसके अलावा रानीखेत में भी निशुल्क कोचिंग सेंटर चलाने की कार्यवाही गतिमान है।

https://uttranews.com/2019/07/12/gramya-fase-two-workshop-almora/

उन्होंने कहा कि इस प्रकार के कोचिंग सेंटर चलाने से जनपद अल्मोड़ा के मेधावी व होनहार छात्रों को लोक सेवा आयोग व अन्य परीक्षाओं में प्रतिभाग एवं चयनित होने का मौका मिलेगया। डीएम ने बताया की कोचिंग सेंटर में पुस्तकालय की व्यवस्था करने के प्रयास किये जाएंगे ताकि छात्र-छात्राएं विषय से संबंधित पुस्तकों का अध्ययन कर सकें। प्रत्येक सप्ताह में छात्र-छात्राओं का मूल्यांकन करने हेतु परीक्षा ली जा रही है इसके अतिरिक्त प्रशिक्षण को और अधिक उत्तम बनाने हेतु छात्र-छात्राओं से फीडबैक भी प्राप्त किया जा रहा है। इस कोचिंग सेंटर को प्रशिक्षु आईएएस विशाल मिश्रा, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी तथा शिक्षा विभाग से विनोद कुमार राठौर की देखरेख में संचालित किया जा रहा है।

https://uttranews.com/2019/07/12/awareness-rally-for-water-done-by-student-of-gic-lodhiya/


कक्षा लेते हुए डीएम ने युवाओ को सफलता के अनेक मंत्र बताये। कहा कि कठिन परिश्रम ही सफलता का आधार है इसलिए किसी भी क्षेत्र मे सफलता के लिए कठिन परिश्रम किया जाय। साथ ही किसी भी परेशानी के लिए उनसे सम्पर्क करने को कहा। इस अवसर पर कोचिंग सेन्टर के अध्यापक विनोद तिवारी, विद्या कर्नाटक, एएस रावत, खाद्य सुरक्षा अधिकारी अभय सिंह मौजूद थे।

https://uttranews.com/2019/07/12/awareness-rally-for-water-done-by-student-of-gic-lodhiya/