Join WhatsApp

News-web

यहां एक चिंगारी से रजाई गद्दों की दुकान जलकर राख, आग पर बमुश्किल पाया काबू

हल्द्वानी स्थित बनभूलपुरा थाने के सामने रजाई-गद्दों की दुकान में भीषण अग्निकांड हो गया। इस घटना से आसपास के दुकानदारों में भी अफरातफरी का माहौल मच गया। दमकल टीम ने तीन फायर टेंडर की मदद से कड़ी मशक्कत के बाद दो घंटे में आग पर काबू पाया। अग्निकांड में रजाई-गद्दे, रुई और 10 हजार की नकदी जलकर राख हो गई।

जानकारी के अनुसार अंजुमन इस्लामिया बालिका पूर्व माध्यमिक विद्यालय के पास खाली जगह है। विद्यालय की जमीन किराये पर लेकर संभल निवासी अशरत अली रजाई-गद्दों का कारोबार करते हैं। बताया कि पड़ोस में आसिफ की दुकान में वेल्डिंग का कार्य चल रहा था। जिससे उठती चिंगारी से रूई ने आग पकड़ ली और आग भड़क गई, जिसकी सूचना दमकल और थाने को भी सूचना दी। सूचना के बाद फायर बिग्रेड की टीम एक घंटा देर से पहुंची। स्कूल का गेट तोड़कर छत से टिन शेड की दुकानों में पानी डालना शुरू किया।

एक फायर टेंडर से दुकान के आगे से पानी डाला गया। दो घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया गया। दुकान स्वामी ने बताया कि 10 हजार रुपये नकद और डेढ़ लाख का सामान जल गया। उधर आसिफ की दुकान में लगा एसी सहित अन्य सामान भी जल गया।आग लगने के कारण आस-पास के घरों में अफरा-तफरी मच गई। टिन शेड की दुकानों के एक तरफ मकान, दूसरी तरफ दुकान और पीछे स्कूल था। आग लपटें देखते हुए लोगों में दहशत फैल गई। जिससे लोगों ने अपने घरों से सामान निकालना शुरू किया।

उधर आस-पास के लोगों ने घरों की छत में बनी पानी की टंकियों से बाल्टी में पानी निकालकर दीवारों में डाला। इससे इन घरों में आग नहीं लगी और बड़ी हानि होने से बच गई।लोगों का आरोप है कि फोन करने के एक घंटे बाद दमकल की गाड़ियां पहुंचीं। लोगों का कहना है कि इंदिरानगर में पेयजल का संकट बना हुआ है। इस दौरान जल संस्थान का टैंकर पानी लेकर जा रहा था। लोगों ने इस टैंकर को जबरन रोक दिया। जिससे आग पर काबू पाने का प्रयास किया। फायर बिग्रेड के पहुंचने तक टैंकर से पानी लेकर आग बुझाने की कोशिश की।

मनिंदर पाल सिंह, एफएसओ ने बताया कि वेल्डिंग मशीन से निकली चिंगारी से आग लगने की बात सामने आई है। विभागीय टीम इसकी जांच कर रही है। नुकसान का आकलन भी किया जा रहा है।-