shishu-mandir

Almora- लॉकडाउन में पिछले वर्ष शुरू किया था कृषि स्वरोजगार, तेज बारिश (heavy rain) ने अरमानों पर फेरा पानी, 50 नाली में लगाई फसल हुई बर्बाद

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

अल्मोड़ा, 21 मई 2021- भारी बरसात (heavy rain) के कारण आयी दैवीय आपदा में 50 नाली भूमि में स्वरोजगार के साथ साथ ग्रामीणों को रोजगार भी दे रहे युवा उद्यमी की लाखों की सब्जियां व फसल बर्बाद हो गई।

new-modern
gyan-vigyan
heavy rain

युवक ने पिछले साल ही लाँकडाउन में गांव में 50 नाली जमीन तैयार कर खेती का काम शुरू किया था। उन्होंने नुकसान की भरपाई के लिए शासन प्रशासन से मुआवजा की मांग की है।

saraswati-bal-vidya-niketan

Pithoragarh- कांग्रेस ने राजीव गांधी व पूर्व विधायक ओझा को किया याद

विगत दो दिनों से हो रही भारी वर्षा (heavy rain)के कारण अल्मोड़ा जनपद में हवालबाग ब्लाक के ग्राम- धामस, पोस्ट-धामस में लाखों की फसल का नुकसान हुआ है।

धामस निवासी रंजीत बिष्ट ने बताया कि विगत वर्ष कोरोनाकाल के दौरान हुए लॉकडाउन में स्वरोजगार के माध्यम से उन्होंने बंजर पड़ी 50 नाली भूमि पर बहुत मेहनत से सिंचाई की व्यवस्था कर विभिन्न प्रकार की सब्जियां फूल व अनाज इत्यादि का रोजगार प्रारंभ किया। दूर दूर क्षेत्रों से बहुत सी संस्थायें व लोग आकर सब्जियां खरीद कर ले जाते हैं।

Breaking- भवाली-अल्मोड़ा राष्ट्रीय राजमार्ग में मलबे की चपेट में आई कार


तथा इसके तहत 20 से अधिक लोगों को प्रत्यक्ष तौर पर रोजगार भी प्रदान किया।
किंतु विगत दो दिनों से हो रही भारी वर्षा(heavy rain) के कारण आई आपदा से 50 नाली के विशाल क्षेत्रफल में की जा रही खेती व नकदी फसलों के लिये जो सुरक्षा दीवारें थी वो क्षतिग्रस्त हो गयी हैं।
जिससे फसलों को भारी नुकसान हुआ है।


वर्तमान में अदरक,टमाटर, शिमला मिर्च, केसर इत्यादि सब्जियां नष्ट हो चुकी हैं । जिससे युवा उद्यमी रंजीत बिष्ट व उनका परिवार सदमें में है व पूरी तरह टूट चुका है।


रंजीत ने बताया कि heavy rain से नुकसान की सूचना तुरंत क्षेत्र के संबंधित पटवारी व आपदा प्रबंधन विभाग को दे दी गयी है। तथा सामाजिक कार्यकर्ता विनय किरौला ने शीघ्र ही इस संबंध में कार्यवाही करने का आश्वासन दिया।


धर्मनिरपेक्ष युवा मंच संयोजक विनय किरौला ने बताया कि केंद्र व राज्य सरकार की स्वरोजगार योजना के तहत युवा रंजीत बिष्ट द्वारा स्वरोजगार कर बंजर भूमि को उपजाऊ करने के साथ ही ग्रामीणों को रोजगार देने जैसा महत्वपूर्ण कार्य किया किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि “हम अपने मंच के माध्यम से शासन-प्रशासन से पुरजोर मांग करते हैं कि दैवीय आपदा के तहत युवा उद्यमी का जो भी नुकसान हुआ है उसे शीघ्र अति शीघ्र मुआवजा दिया जाये। जिससे युवा उद्यमी का मनोबल बना रहे और वह दुगने उत्साह से स्वरोजगार जारी रखें रख सके।”

उत्तरा न्यूज के यूट्यूब चैनल को यहां सब्सक्राइब करें