हेल्थ टिप्स : युवाओं में लगातार सामने आ रहें हार्ट अटैक के मामले, क्या है इसके पीछे की वजह,कैसे रखे दिल का ख्याल

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

इन दिनों भारत के युवाओं में हार्ट अटैक के मामले लगातार सामने आ रहें है। कई युवाओं की हार्ट अटैक के चलते मौत भी हो गई है , जो की बहुत ही दुखद विषय है। ऐसे ऐसे मामले हार्ट अटैक के सामने है जिनको सुनते ही होश उड़ जा रहें है। तो क्या आप जानते है हार्ट अटैक के पीछे की क्या वजह है और आपको किन किन बातों को ध्यान में रखने की आवश्यकता है। आइए हम आपको बताते हैं।


लगातार कई घण्टो तक शरीर को स्थिर रखने और वर्क फ्रॉम होम प्रैक्टिस से भी हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ जाता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक फिजिकल एक्टिविटी के लिए गाइडलाइंस जारी किया था। स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर सप्ताह 150 मिनट कम से कम एक्टिविटी करने की सलाह देते है ,जो कि एक स्वस्थ्य जीवन के लिए बेहद जरूरी है। साथ वर्कआउट करना भी बहुत जरूरी है। यदि आप जिम की आदत भी गलत तरीके से डालते है तो इससे भी स्वास्थ्य पर गलत असर पड़ता है जो कि खतरनाक भी साबित हो सकता है। कई ऐसे मामले भी सामने है जिसमें हार्ट अटैक के कारण जिम की आदतें होती है।


यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि हार्टअटैक किसी भी उम्र में आ सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक मोटापे के कारण भी 35 से 64 वर्ष की उम्र के लोगों में हार्ट अटैक का खतरा रहता है। इसमें कमर की परिधि और बड़े हुआ पेट के कारण भी इसका खतरा अधिक रहता है इसलिए अपने मोटापे में कंट्रोल रखें।
वही हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी इसका खतरा अधिक रहता है। अपना ब्लेड प्रेशर चेक कराते रहें।

युवा इन बातों को ध्यान में रखकर हार्ट अटैक के खतरे से बच सकतें है।

Joinsub_watsapp