shishu-mandir

हरियाणा ;डेल्टा प्लस वेरिएंट सभी जिले सतर्क सिविल सर्जनों से मांगी रिपोर्ट

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

a5028d8accda60e0193381ea208c0938
चंडीगढ़, 26 जून। हरियाणा के फरीदाबाद में कोरोना संक्रमण के नए वेरिएंट डेल्टा प्लस का पहला मामला सामने आने के बाद हरियाणा सरकार सतर्क हो गई है। हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने इस संबंध में सभी जिला सिविल सर्जनों से रिपोर्ट मांग ली है। इसके अलावा पीजीआई के वरिष्ठ चिकित्सकों से भी इस बीमारी के बारे में जानकारी मांगी गई है।
फरीदाबाद में डेल्टा प्लस का मरीज आ चुका है लेकिन उसकी स्थिति नियंत्रण में है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि नया वेरिएंट आना स्वास्थ्य विभाग के लिए चिंता का विषय है। इस संबंध में सभी जिला सिविल सर्जनों को अलर्ट कर दिया गया है। जो लोग कोरोना वैक्सीनेशन के दोनों डोज कंपलीट कर चुके हैं उनमें यह संक्रमण कम असर कर रहा है। ऐसे में सरकार का पूरा फोकस वैक्सीनेशन को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की तरफ है। उन्होंने कहा कि डेल्टा प्लस को लेकर अभी वैज्ञानिक और विशेषज्ञ चिकित्सक शोध कर रहे हैं। यह वायरस किस प्रकार असर करता है।
इस संबंध में पीजीआई रोहतक के चिकित्सकों को भी निर्देश जारी किए गए हैं। सरकार द्वारा पानीपत और हिसार में बनाए गए विशेष कोरोना अस्पतालों को अभी समाप्त नहीं किया गया है। हालांकि वहां इस समय नाममात्र मरीज ही आ रहे हैं लेकिन इन अस्पतालों को अभी जारी रखा जाएगा। करीब छह माह तक अगर कोई मरीज नहीं आता है तब इन अस्पतालों को बंद किया जाएगा।
विज ने बताया कि नए फरीदाबाद में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि डेल्टा प्लस मरीज के संपर्क में आए लोगों को जल्द से जल्द तलाशकर उनका टेस्ट करवाए जाए और उन्हें आईसोलेट किया जाए। इसके अलावा यह मरीज किसके संपर्क में आने से नए वायरस का शिकार हुआ है यह भी पता लगाया जाए। इस केस की तह तक जाने के बाद ही संक्रमण के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

new-modern
gyan-vigyan