shishu-mandir

पहल— आल्पस फैक्ट्री के बेरोजगारों को रोजगार की उम्मीद,हिमाद्री हंस फाउंडेशन ने फैक्ट्री परिसर में शुरू किया करकरघा प्रशिक्षण, प्रशिक्षण के दौरान प्रतिभागियों को मिलेगा मानदेय

Newsdesk Uttranews
4 Min Read

यहां देखिए वीडियो

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

अल्मोड़ा। आल्पस फैक्ट्री के बेरोजगार हो चुके कामगारों के लिए राहत की खबर है। बेरोजगार महिलाओं को हंस फाउंडेशन हथकरघा का प्रशिक्षण देकर उन्हें तकनीकी रोजगार से जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान उन्हें मानदेय की व्यवस्था भी की जाएगी। गुरूवार को जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने प्रशिक्षण का निरीक्षण किया।
इस मौके पर उन्होंने कहा कि पलायन को रोकने के लिए हमें महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक अभिनव प्रयोग करने होंगे।
हिमाद्री हंस हैण्डलूम औद्योगिक क्षेत्र पातालदेवी में वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार विकास आयुक्त हथरघा कार्यालय बुनकर सेवा केन्द्र चमोली द्वारा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस समारोह के अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि इस औद्योगिक क्षेत्र में एक आल्पस फैक्ट्री थी जो वर्तमान में बन्द हो चुकी है उसके बेरोजगार युवक-युवतियों को रोजगार मिल सके एवं महिलायें आत्मनिर्भर हो सके इस उददेश्य से यहा पर यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि 20-20 महिलाओं का समूह बनाकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रशिक्षार्थियों को पशमीना, शाल, स्वेटर सहित अन्य सामग्री बनाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है जो बाद में अपने साथियों को प्रशिक्षण देंगे ताकि वे स्वरोजगार की ओर आगे बढ़ पायेंगे।


जिलाधिकारी ने कहा कि केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय, जिला उद्योग केन्द्र अल्मोड़ा द्वारा संयुक्त रूप से पर्वतीय क्षेत्रों में पलायन को रोकने के लिए अनेक अभिनव प्रयोग किये जा रहे है जिससे यहाॅ के लोग स्वालम्बी बन सके। उन्होंने कहा कि सहायक निदेशक वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार, हथकरघा विभाग अल्मोड़ा अरविन्द सैनी व महाप्रबन्धक उद्योग डा0 दीपक मुरारी द्वारा इस कार्यक्रम को आयोजित कराने में विशेष सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि आल्पस फैक्ट्री से जो श्रमिक बेरोजगार हो गये थे उन्हें रोजगार मुहैया हो पाये इस उददेश्य को ध्यान में रखकर यह कार्यक्रम यहाॅ पर आयोजित किया गया। उन्होंने बताया कि 6 माह के प्रशिक्षण के पश्चात् प्रशिक्षार्थियों को हंस हिमाद्री हैण्डलूम द्वारा रोजगार मुहैया कराया जायेगा।


यहाॅ पर प्रशिक्षण के बाद जो सामान तैयार किया जायेगा उसे अनेक स्थानों पर प्रदर्शित कर उसके विपणन की व्यवस्था भी की जायेगी। जिलाधिकारी ने कहा कि वस्त्र मंत्रालय द्वारा शीघ्र ही जनपद में एक संस्थान की स्थापना किये जाने का निणर्य लिया है। आशा है इसकी स्थापना के बाद यहाॅ पर अनेक बुनकरों सहित अन्य लोगो को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि यहाॅ पर जो भी माल बनाया जा रहा है उसमें यहा की पहचान अवश्य हो ताकि उसे एक अलग पहचान मिल सके। जिलाधिकारी ने कहा कि डिकाउण्ट सैल पर वे अनेक अवसरो पर अपना स्टाॅल लगाकर सामान बेच सकते है। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने प्रशिक्षण प्राप्त कर चुक महिलाओं/पुरूषों को प्रमाण पत्र वितरित किये।


इस मौके पर हंस हिमाद्री हैंडलूम के निदेशक संजय जोशी भी मौजूद थे उन्होंने भविष्य की कार्ययोजना के संबंध में जिलाधिकारी को जानकारी दी।
इस अवसर पर विनय कुमार सहायक निदेशक बुनकर सेवा समिति चमोली ने बताया कि जनपद के मटेना, डीनापानी में हथकरघा कलस्टर के अन्तर्गत 40 बुनकरो को बुनकर सेवा चमोली द्वारा रंगाई का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस अवसर पर नन्द किशोर सिंह, राज सिंह, शिव प्रसाद, सुप्रभात तिवारी सहित अन्य लोग उपस्थित थे।