shishu-mandir

दो गुलदारों की खाल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार, पुलिस गिरफ्त में खुद को बताने लगा अधिवक्ता

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

पुलिस का आरोप मरे जानवरों की खाल पर जहर डालकर गुलदार का शिकार करते थे आरोपी

Screenshot-5

IMG 20181112 WA0030

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा:- पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम ने गुलदार की दो खालों के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है| इस कार्यवाई के दौरान एक आरोपी अंधेरे का लाभ उठाकर भागने में कामयाब हो गया|
तस्करी की रोकथाम हेतु चलाये जा रहे अभियान के अन्तर्गत रविवार को चौकी प्रभारी बेस सन्तोष देवरानी , संदीप सिंह, दिनेश नगरकोटी, हेमन्त कुमार, अशोक बुदियाल, प्रमोद राणा की संयुक्त टीम द्वारा कसारदेवी तिराहा के पास दिवान सिंह पुत्र महिपाल सिंह निवासी लिगुंड़ता अल्मोड़ा को चैक किया गया तो एक बैग में दो गुलदार की खाल बरामद हुई | इस कार्रवाई में हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा अंधेरे का लाभ उठाकर भाग गया। इस सम्बन्ध में कोतवाली अल्मोड़ा में मु0अ0 संख्या- 120/18 धारा 2/9/39/49बी/51/57 वन्य जीव जन्तु संरक्षण अधिनियम के अन्तर्गत वैधानिक कार्यवाही की की गई है। प्रभारी निरीक्षक अरुण कुमार वर्मा ने बताया कि दिवान सिंह व हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा धौलछीना क्षेत्र से गुलदारों की खालों को बेचने के लिये हल्द्वानी ले जा रहे थे।रविवार की सुबह कसारदेवी तिराहे के पास दीवान सिंह पुलिस टीम के हत्थे दो गुलदारों की खालों सहित पकड़ा गया। जबकि हरीश मेहरा निवासी पथनिया नयाल कफड़खान अल्मोड़ा अंधेरे का लाभ उठाकर मौके से फरार हो गया। बरामद गुलदार की खाल की लम्बाई पूंछ से सिर तक 7 फूट 10इंच व दाहिने पैर से बांये पैर तक की चौड़ाई 4फूट 6इंच है। वही दूसरे गुलदार की खाल की लम्बाई 6फुट 5 इंच व चौड़ाई 3फुट 8 इंच है।पुलिस के अनुसार अभियुक्तगण आसपास के जंगलों मे मरे हुए जानवरों की लाश पर जहर डाल देते थे। और जानवरों की लाश को  खाते ही गुलदार मर जाता था। और मृत गुलदार की खाल को निकालकर बेचते थे। 

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अल्मोड़ा द्वारा उक्त पुलिस टीम को 2500रुपया के पुरस्कार से पुरूस्कृत करने की घोषणा की गयी है।
इधर पुलिस गिरफ्त में आए आरोपी दिवान सिंह ने खुद को अधिवक्ता बताया ।आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस टीम ने उससे धनराशि की मांग की और फिर गिरफ्तार कर लिया ।