shishu-mandir

Digital India के तहत एडवांस में 30 लाख रुपए देकर सरकार लगा रही टावर, मिलेंगे 25 हजार ! क्या है सच्चाई, पढ़े इस खबर में

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

Fake news about Digital India mission : आज कल लगातार दुनिया digital होती जा रही है और डिजिटल होते इस युग में सोशल मीडिया पर लगातार अलग-अलग प्रकार की खबरें तैरती रहती है, जिनमें कुछ खबरें सही होती हैं, तो कुछ ख़बरें झूठी होती है।

new-modern
gyan-vigyan

ऐसी ही एक खबर mobile tower लगाने को लेकर भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रही है। चलिए जानते हैं क्या है यह खबर और उसके बाद आपको इसकी सच्चाई बताते हैं।
सोशल मीडिया पर एक पोस्ट जमकर वायरल हो रही थी जिसमें दिख रहा था कि एक एग्रीमेंट लेटर है। जिसमें लिखा हुआ है कि mobile Wi-Fi network digital India की तरफ से यह पत्र भेजा गया है और इसमें आपकी ग्राम सभा में सर्वे किया गया है और उसके बाद आपके क्षेत्र में टावर लगाने का फैसला लिया गया है।

saraswati-bal-vidya-niketan


जिस जगह टावर लगेगा उस जगह के मालिक को ₹25000 प्रतिमाह दिए जाएंगे। उसके साथ ही उस व्यक्ति को कर्मचारी के रूप में नौकरी भी की जाएगी। साथ ही इसमें लिखा हुआ था कि व्यक्ति को एडवांस में 30 लाख रूपए दिए जाएंगे। साथ ही 20 साल तक का कोट एग्रीमेंट भी होगा अब इस खबर का पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है।


PIB यानी कि प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो के द्वारा fact check करते हुए इस खबर को fake news बताया गया है।

PIB के द्वारा एक ट्वीट करते हुए बताया गया, कि यह क्लेम किया जा रहा है कि भारत सरकार के द्वारा digital India WiFi network mission के तहत mobile tower लगाए जा रहे हैं ।इसके साथ ही इस लेटर में ₹730 रजिस्ट्रेशन फीस भी ली जा रही है। यह क्लेम झूठा है और गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के द्वारा इस तरीके का कोई भी लेटर जारी नहीं किया गया है।