shishu-mandir

नए साल में सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है सरकार का तोहफा, होगी salary में बंपर बढ़ोतरी,जानिए क्या है सरकार का नया प्लान

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

सरकारी कर्मचारियों को फिर मिल सकती है खुशखबरी। बता दें कि पहले Dearness allowance फिर HRA और TA promotion मिलने के बाद अब नए साल में सरकार इन्हें फिर से तोहफा दे सकती है।

new-modern
gyan-vigyan

सरकार साल 2022 में सरकारी कर्मचारियों की salary में फिर कर सकती है बढ़ोतरी

सूत्रों की मानें तो साल की शुरुआत में केंद्र और राज्य कर्मचारियों (Central and state employees) का Fitment Factor बढ़ सकता हैFitment बढ़ने के साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों के Minimum wages में भी बढ़ोतरी होगी।

विचार कर रही है सरकार

दरअसल, केंद्र और राज्य सरकार के कर्मचारियों की लंबे समय से मांग है कि उनके Fitment factor news को 2.57 % से बढ़ाकर 3.68 % कर दिया जाए। उम्मीद है कि 1 फरवरी 2022 को पेश होने वाले budget से पहले केंद्रीय कर्मचारियों के Fitment factor का फैसला हो सकता है। इसके बाद कर्मचारियों की Minimum salary में भी इजाफा होगा।

Budget draft में किया जा सकता है शामिल

केंद्रीय कर्मचारियों के Fitment factor को केंद्रीय कैबिनेट से मंजूरी मिल सकती है। बजट से पहले कैबिनेट के approval के बाद इसे बजट के expenditure में शामिल किया जा सकता है। लेकिन अगर इसे cabinet की मंजूरी मिल जाती है तो इसे Budget 2022 draft में शामिल करने की कोई खास जरूरत नहीं है।

जानिए कितनी बढ़ेगी salary

Fitment factor को अगर मंजूरी मिलती है तो कर्मचारियों की सैलरी में भी बंपर इजाफा होगा। दरअसल, Fitment factor बढ़ने से Minimum wage भी बढ़ जाएगा। फिलहाल कर्मचारियों को 2.57 % Fitment factor के आधार पर Salary मिल रही है। अब इसे बढ़ाकर 3.68 % किए जाने पर विचार किया जा रहा ह। अगर ऐसा हुआ तो कर्मचारियों की Minimum Salary में 8 हजार रूपए की बढ़ोतरी होगी। यानी अब तक मिलने वाला 18000 रुपए salary बढ़ कर 26000 रुपए हो जाएगी।

3 गुना Fitment factor बढ़ाने पर जोर

सरकार 7th Pay Commission की सिफारिशों को लागू करना चाहती है लेकिन, Minimum salary को बढ़ाने के पक्ष में नहीं है। सरकार Fitment factor को 3 गुना बढ़ा सकती है। Fitment factor के बढ़ने से कर्मचारियों की Basic Pay 18000 रुपए से बढ़कर 21000 रुपए हो जाएगी। Cabinet secretary से कर्मचारी यूनियन की मुलाकात में उन्हें आश्वासन भी मिला था। सूत्रों की मानें तो सरकार अब Fitment factor की तरफ ज्यादा ध्यान दे रही है।