shishu-mandir

यहां राज्यपाल ने 9 विश्वविद्यालय के कुलपतियों से मांगा इस्तीफा, कुलपति पहुंचे हाईकोर्ट

editor1
2 Min Read
Screenshot-5

दिल्ली। देश का एक राज्य इन दिनों राज्यपाल और विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के बीच के विवाद के चलते सुर्खियों में है। दरअसल केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने प्रदेश के 9 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को सोमवार तक इस्तीफा देने का निर्देश दिया है। अब राज्यपाल के आदेश को चुनौती देने के लिए सभी कुलपतियों ने हाईकार्ट का रुख किया है। केरल उच्च न्यायालय याचिकाओं पर विचार करने के लिए आज शाम 4 बजे विशेष बैठक करेगा।

new-modern
gyan-vigyan

बताते चलें कि यूजीसी के नियमों के विपरीत केरल स्थित एपीजे अब्दुल कलाम प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति को रद्द करने के सुप्रीम कोर्ट के हालिया आदेश के बाद राज्यपाल ने 9 कुलपतियों को पद छोड़ने के आदेश दिए थे।

saraswati-bal-vidya-niketan

इस आदेश के बाद भारी बवाल शुरू हो गया है। केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा कि राज्यपाल के पास ऐसा कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने उन पर संविधान तथा लोकतंत्र के विरुद्ध काम करने का आरोप लगाया। वहीं माकपा नेता सीताराम येचुरी ने राज्यपाल के इस फैसले पर कहा कि वे वहां आरएसएस कार्यकर्ताओं को नियुक्त करना चाहते हैं और उच्च शिक्षा प्रणाली को नियंत्रित करना चाहते हैं ताकि वे शिक्षण संस्थानों में हिंदुत्व की विचारधारा का प्रचार कर सकें।