shishu-mandir

मुख्य सचिव और विधायक बागेश्वर ने 2 नई एबुलेंसों को दिखायी हरी झंड़ी

Newsdesk Uttranews
6 Min Read
Screenshot-5

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने एक दिवसीय जनपद भ्रमण के दौरान जनपद में संचालित हो रही विभिन्न योजनाओं का निरीक्षण एवं खनिज न्यास फाउन्डेशन के तहत उपलब्ध करायी गयी एबुलेंस को हरी झडी दिखाकर रवाना किया। अपने भ्रमण कार्यक्रम के दौरान मुख्य सचिव द्वारा जिला चिकित्सालय में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग कर खनिज न्यास फाउडेन्शन वित्त पोषित के तहत जिला चिकित्सालय को उपलब्ध करायी गयी 26 लाख की धनराशि से क्रय की गयी 02 एबुलेंसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान मुख्य सचिव ने चिकित्सालय का निरीक्षण कर स्वास्थ व्यवस्थाओं का जायजा लिया, इस दौरान उनके द्वारा नेत्र कक्ष, डिजिटल एक्सरे, ओ0पी0डी0 तथा पंजीकरण कक्ष का निरीक्षण किया। उन्होंने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देश दिये कि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को बेहतर स्वास्थ सुविधा उपलब्ध कराना सभी का नैतिक दायित्व है, ताकि चिकित्सालय में आने वाले मरीजों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

new-modern
gyan-vigyan

उन्होंने कहा कि उत्तरायणी मेले के अवसर पर बागेश्वर की जनता को 02 एबुलेंस एवं 01 पैथोलॉजी मोबार्इल वाहन उपलब्ध कराया गया हैं, जिससे यहां की आम जनता को इसका लाभ प्राप्त होगा, तथा स्वास्थ के क्षेत्र में यह एक अभिनव पहल हैं, जिसके माध्यम से आम जनता को स्वास्थ लाभ प्राप्त होगा। मोबार्इल वाहन के द्वारा बीपीएल व्यक्तियों को नि:शुल्क स्वास्थ परीक्षण तथा एपीएल को सस्ते दरों पर स्वास्थ परीक्षण किया जयेगा, जिससे आम जनता को उन्हीं के क्षेत्र में स्वास्थ का लाभ कम दरों में मिल पायेगा। इसके पश्चात मुख्य सचिव उत्पल कुमार महोदय द्वारा 132 के0वी0 के पिटकुल विद्युत गृह का निरीक्षण कर वहां की विभिन्न व्यवस्थाओं को जायजा लिया।

उन्होंने तकनीकि पहलुओं की भी विस्तार से जानकारी ली। निरीक्षण के दौरान अधीक्षण अभियंता राकेश कुमार ने मुख्य सचिव महोदय को अवगत कराया कि 132 के0वी के विद्युत गृह के चालू होने से जनपद में विद्युत की विभिन्न समस्याओं का स्थानी समाधान हो पायेगा। उन्होंंने बताया कि इससे जनपद के किसी भी क्षेत्र में विद्युत के बाधित आदि होने पर तत्काल सूचना उपलब्ध होगी, जिससे संबंधित क्षेत्र में तत्काल सुधार आदि किया जा सकेंगा। उन्होंने यह भी बताया कि इस विद्युत गृह में मैनुवल एवं किडैड दोनों ही प्रकार में कार्य किया जा सकेंगा। इस अवसर पर जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने मुख्य सचिव महोदय को अवगत कराया कि इसके निर्माण से जनपद में विद्युत के हार्इ एवं लो वोल्टेज की समस्याओं का समाधान होगा, साथ ही इससे सेंटर विद्युत ग्रीड़ से भी जुड़ जायेंगा।

उन्होंंने यह भी अगवत कराया कि इससे पूर्व विद्युत बाधित होने पर अल्मोंड़ा जाना पड़ता था, जिससे 55 किमी की लाईन का मैन्टीनेंस करना पड़ता था, किंतु इसके लगने से मात्र 01 किमी की ही लाईन रह जोयगी। जिससे विद्युत लार्इन का रख-रखाव आसान एवं सुविधाजनक होगा। इसके पूर्ण होने पर जनपद को निर्वाद रूप में नियमित विद्युत आपूर्ति मिल जायेगी। मुख्य सचिव उत्पल कुमार द्वारा जनपद के बिलौना स्थित नवनिर्मित बस अड्डे का भी निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण के दौरान जिला प्रशासन को बधार्इ देते हुए कहा कि जिला प्रशासन के इस प्रयास से जनपद की जनता को लाभ होगा और स्थानीय जनता को बेहतर परिवहन सुविधायें भी मिल सकेंगी।

उन्होंने कहा कि जल्द ही नवनिर्मित बस अड्डे को सुचारू कर दिया जायेगा। मुख्य सचिव महोदय ने जिलाधिकारी महोदय एवं जिला प्रशासन के इस प्रयास की प्रशंसा करते हुए आशा व्यक्त की कि वे इसी दृढ इच्छा शक्ति के साथ कार्य करते रहेगेंं।मुख्य सचिव द्वारा ऐतिहासिक, धार्मिक एवं पौराणिक मंदिर बाबा के दर्शन कर मंदिर मे पूजा अर्चना की, तथा प्रदेश एवं जनपद की खुशहाली की कामना की। इसके पश्चात मुख्य सचिव द्वारा नुमार्इश खेत में आयोजित हो रहे उत्तरायणी मेले में विभिन्न विभागों एवं दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन आदि द्वारा लगयी गयी विकास प्रदर्शनी का निरीक्षण किया, तथा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित हो रही योजनाओं की जानकारी ली।
उन्होंंने यह भी कहा कि जनपद में महिलाओं को आत्मनिर्भर करने के लिए आजीविका मिशन के तहत कर्इ समूहों द्वारा बेहतर कार्य किया जा रहा हैं, उनको उचित बाजार उपलब्ध कराने के लिए इस दिशा में कार्य किया जा रहा हैं जिससे कि वह अपने उत्पाद उचित मूल्य पर बेच कर अपनी आजीविका को मजबूत कर सकेंगे। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी रंजना राजगुरू ने जनपद में संचालित हो रहे विकास योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस दौरान विधायक चन्दन राम दास, अध्यक्ष जिला पंचायत बसंती देव, अध्यक्ष नगर पालिका बागेश्वर सुरेश खेतवाल, जिला जज धनंजय चतुर्वेदी, पुलिस अधीक्षक रचिता जुयाल, प्रभागीय वनाधिकारी मंयक शेखर झॉ, अपर जिलाधिकारी राहुल कुमार गोयल, मुख्य विकास अधिकारी दामोदर पंत, मुख्य चिकित्साधिकारी बी0एस0रावत, उपजिलाधिकारी बागेश्वर राकेश चन्द्र तिवारी, काण्डा योगेन्द्र सिंह, जिला विकास अधिकारी के0एन0तिवारी, जिला पूर्ति अधिकारी अरूण कुमार वर्मा, अपर परियोजना निदेशक शिल्पी पंत, कृषि एवं भूमि संरक्षण अधिकारी गीतांजलि बंगारी, तहसीलदार नवाजिश खलीक सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहें।