भारत सरकार ने और 54 app ban किए, free fire भी शामिल,जानिए कौन कौन से एप पर लग गया है बैन

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read

Free fire ban : भारत सरकार पिछले कुछ समय से देश में कई apps पर प्रतिबंध लगा रही है। सरकार के द्वारा देश की संप्रभुता, सुरक्षा और अखंडता को देखते हुए कई mobile app ban किए गए है। साल 2020 में सरकार के द्वारा 59 Chinese apps को बैन किया, उसके बाद फिर 47 तथा सितंबर 2022 में 118 अन्य मोबाइल एप्स पर प्रतिबंध लगाया गया। इसमें Tiktok से लेकर PUBG जैसे नाम शामिल रहे। और अब सरकार के द्वारा फिर से 54 पर प्रतिबंध लगाया गया है चलिए जानते हैं कौन-कौन से हैं।

new-modern

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मोदी सरकार के द्वारा और 50 से अधिक पर और प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध IT act की धारा 59A के तहत लगाया गया है। जिसमें सबसे बड़ा नाम garena freefire का है, जिसे कल ही प्ले स्टोर तथा एप्पल एप स्टोर से हटा दिया गया था। इसके साथ ही इस लिस्ट में वह एक भी शामिल है जो 2020 से लेकर 2022 के बीच ban हुए ऐप्स के clone app के रूप में सामने आए थे। अब सरकार के द्वारा प्रतिबंधित किए गए एप्स की कुल संख्या 320 पहुंच चुकी है।

आपको बता दें कि PUBG पर सरकार के द्वारा प्रतिबंध लगाया गया था। इसके बाद पब्जी की पैरंट कंपनी krafton के द्वारा भारत के लिए अलग से Battelgrounds गेम लॉन्च किया गया और इसके जरिए वह भारतीय बाजार में आने में सफल रहा। PUBG की वापसी का एक कारण यह भी था कि क्राफटन चाइनीस नहीं बल्कि साउथ कोरियन कंपनी है। वही कई चाइनीज कंपनियां अभी भी भारतीय बाजार में घुसने का प्रयास कर रही है, लेकिन सरकार उन्हें आने नहीं दे रही है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या फ्री फायर फिर से भारतीय बाजार में वापस आ पाता है।