shishu-mandir

किसानों के लिए सरकार ने लॉन्च की एक खास स्कीम, इन किसानों को मिलेंगे 60,000 रुपए, जल्द कराएं रजिस्ट्रेशन

उत्तरा न्यूज टीम
3 Min Read

अगर आप किसान हैं और आपके पास गाय भैंस या मुर्गी है यानी अगर आप इन्हें पाल रहे हैं तो आपके लिए केंद्र सरकार की तरफ से एक खास स्कीम चलाई जा रही है। आपको सरकार की ओर से आर्थिक मदद मिलेगी। मोदी सरकार द्वारा देश के किसानों को आगे बढ़ाने और उनकी इनकम में बढ़ोतरी करने के लिए कई खास योजनाएं शुरू की गई हैं।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

सरकार देगी 1 लाख से भी अधिक की आर्थिक मदद
आज हम आपको सरकार की एक ऐसी scheme के बारे में बताएंगे जिसमें किसानों को सरकार की ओर से 1 लाख से भी अधिक रुपए की आर्थिक मदद मिलेगी। ‌ आपको बता देगी आपको यह पैसा pashu Kisan credit card scheme के जरिए मिलेगा।


आइए आपको बताते हैं कि इस योजना का लाभ आप कैसे ले सकते हैं? कितने मिलेंगे रुपए?

Pashu Credit Card scheme के तहत अगर कोई भी किसान गाय को पालता है तो उसको सरकार 40,000 रुपये प्रति गाय के हिसाब से देगी। वहीं, अगर किसान भैंस को पालता है तो उसको 60,000 रुपये प्रति भैंस के हिसाब से मिलेंगे। इसके अलावा अगर बकरी को पालता है तो सरकार किसानों को 4000 रुपये देगी। इसी तरह से अगर किसान सूअर को पालता है तो उसे 16300 रुपये प्रतिवर्ष मिलेंगे।

कम interest पर मिलता है loan
आपको बता दें Pashu Credit Card scheme को भी सरकार ने Kisan credit card scheme की तरह launch किया है। इस scheme में सरकार किसानों को पशुओं को पालने के लिए बहुत ही कम interest rate पर loan की सुविधा उपलब्ध कराती है।

6 किस्तों में मिलता है पैसा
अगर किसी पशुपालक के पास गाय है तो वह 40783 रुपये प्रति गाय के हिसाब से लोन ले सकता है। बता दें यह लोन आपको किस्तों के रूप में मिलता है। पशुपाल को लोन की राशि 6 बराबर किस्तों में दी जाती है। आपको बता दें 6797 रुपये प्रति किस्त के हिसाब से मिलता है।

कितना देना होता है ब्याज
Pashu Kisan Credit Card scheme के तहत किसान को जो भी रकम मिलती है वह रकम किसानों को अगले साल 4 % interest rate के साथ वापस करनी होती है। बता दें किसानों को जब पहली किस्त मिलती है तब से ही उनकी 1 साल की अवधि शुरू हो जाती है

किन documents की होगी जरूरत
इस scheme में apply करने वाले आवेदक के पास Aadhar card, identity card के रूप में PAN card, voter ID और registration की copy submit करनी होती है। इसके साथ ही अपने accounts की details भी जमा करानी होती है।