उत्तरा न्यूज
अभी अभी कोरोना

New corona varient : यहां मिला कोरोना का सबसे खतरनाक वैरिएंट, भारत सरकार ने जारी किया अलर्ट

Government issued alert on the new corona variant

खबरें अब whatsapp पर
Join Now

New corona varient :कोरोना को कहर ढाते हुए 2 साल से अधिक का समय हो गया है और अभी corona थमने का नाम नही ले रहा है। जब लगने लगता है कि corona graph नीचे जा रहा है, तभी यह अपना रूप बदल लेता है और फिर से चारों ओर संक्रमित ही संक्रमित नजर आते हैं। जैसे ही दुनियाभर में coronavirus के मामले कम होने शुरू हुए, लगने लगा सब ठीक हो रहा है, तो तभी यूरोप में कोरोना ने तबाही मचा दी। कोरोना लगातार अपनी संरचना में परिवर्तन करता है और नए-नए वेरिएंट ( new corona varient) के साथ सामने आ रहा है जो बेहद ही खतरनाक है, ऐसा ही एक खतरनाक वेरिएंट अब और सामने आ गया है।

nitin communication

अब मिला ये नया वैरिएंट

udiyar restaurent
govt ad

दक्षिण अफ्रीका (south africa) के बोत्सवाना में कोरोना का एक नया ( new coronavarient) और घातक वेरिएंट मिला है. इस नए खतरनाक वेरिएंट का नाम B.1.1.1.529 बताया जा रहा है, कोरोनावायरस के इस नए वैरीअंट को लेकर अब देशों ने सतर्कता बरतनी शुरू करदी है।

बताया जा रहा है सबसे खतरनाक वैरिएंट

कोरोना के इस नए वैरीअंट (new corona varient) को वैज्ञानिक डेल्टा और डेल्टा प्लस वैरीअंट से भी कई गुना अधिक खतरनाक माना जा रहा है। एक बयान में ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के कहा है कि, “कोरोना के इस वेरिएंट में प्रोटीन में म्यूटेशन बड़ी संख्या में देखा गया है। इसके साथ ही वायरल जीनोम के अन्य हिस्सों में भी म्यूटेशन आया है और यह संभावित रूप से जैविक रूप से महत्वपूर्ण म्यूटेशन हो सकता है, जो कि के उपचार और ट्रांसमिशन के संबंध में वायरस के व्यवहार को बदलने की क्षमता रखता है, इसको लेकर सभी को सावधानी बरतने की जरूरत है और अधिक जांच भी जरूरी है। इसके साथ ही इस वैरीअंट (new corona varient) को इसलिए भी खतरनाक माना जा रहा है क्योंकि इसमें इस बार 32 म्यूटेशन देखने को मिले हैं, जो कोरोना के किसी भी अन्य वेरिएंट में आए म्यूटेशन से कई गुना अधिक है, जिस वजह से एक काफी संक्रामक भी माना जा रहा है।

इतने मामले आये सामने

कोरोनावायरस के इस नए और खतरनाक वेरिएंट के अब तक 26 मामले मिल चुके हैं। यह तीनों मामले तीन अलग-अलग देशों south africa ,बोत्सवाना और हांगकांग मैं मिले हैं। कोरोना के इस नए वैरीअंट (new corona varient ) के आते ही दुनिया के अलग-अलग देश सतर्क हो गए हैं। कई देशों के द्वारा यात्रा से जुड़े कई प्रतिबंध लागू कर दिए गए है।

भारत ने जारी किया अलर्ट

कोरोना के नए वेरिएंट के मिलने के बाद भारत सरकार (indian governmemt) भी सतर्क हो गई है। भारत सरकार के द्वारा इसको लेकर अलर्ट भी जारी करते हुए राज्यों को निर्देश दिए है कि ल हांगकांग, बोत्सवाना और दक्षिण अफ्रीका से जो यात्री देश में आए हैं ,उनकी कड़ी जांच वह परीक्षण करने के आदेश दिए है।

कुछ देशों ने इन देशों में यात्रा पर लगाए प्रतिबंध

धीरे-धीरे दुनिया के अलग-अलग देश अंतरराष्ट्रीय यातायात पर लगाए गए प्रतिबंधों को कम कर रहे थे, लेकिन इसी बीच कोरोना के इस वेरिएंट के आने के बाद फिर से अंतरराष्ट्रीय ट्रैवल पर प्रतिबंध लगने शुरू हो गए हैं। ब्रिटेन के द्वारा छह दक्षिण एशियाई देशों की यात्रा पर अस्थाई प्रतिबंध लगा दिया गया है,तो वही इटली और जर्मनी ने भी दक्षिण अफ्रीका जाने वाले यात्रियों की यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया है, इसके साथ ही सिंगापुर के द्वारा भी 7 दक्षिण अफ्रीकी देशों के साथ उड़ानें रद्द कर दी गई है।

Related posts

उत्तराखंड का Corona Update- आज मिले 78 नए केस

Newsdesk Uttranews

Ideate for India- स्कूली छात्रों को technology से जोड़कर समस्या समाधान क्षमता लाने की भारत सरकार की पहल

Newsdesk Uttranews

राजकीय महाविद्यालय गुरुडाबांज में राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई का शिविर NSS camp प्रारंभ

Newsdesk Uttranews