Almora- कृषि विभाग के सहयोग से गोपाल सिंह ने बनाया बंजर भूमि को खेती योग्य, अब कर रहे हैं अच्छी कमाई

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
fire broke out

अल्मोड़ा। मुख्य कृषि अधिकारी अल्मोड़ा डी0 कुमार ने बताया कि भिकियासैंण के ग्राम नाहोरी निवासी गोपाल सिंह आज एक आदर्श प्रस्तुत कर रहे हैं। बताया कि लगभग 180 नाली जमीन के मालिक गोपाल कुछ दिन पूर्व दिल्ली से अपने ग्राम नाहोरी लौटे, उनकी अधिकांश भूमि बंजर हो चुकी थी और खेती करना काफी कठिन हो गया था।

new-modern

बंजर भूमि को पुनः खेती योग्य बनाने के लिए गोपाल ने कृषि विभाग कार्यालय में सम्पर्क किया, जहां कृषि विभाग के अधिकारियों ने गोपाल को एस0एम0ए0एम0 योजना अन्तर्गत फार्म मशीनरी बैंक की जानकारी दी गई तथा समूह के माध्यम से नौरड़ नदी के किनारे अन्य लोगो की भी बंजर भूमि को खेती योग्य बनाने हेतु प्रेरित किया। कृषि विभाग के सुझाव से प्रेरित होकर सर्वप्रथम ग्राम के अन्य लोगो को साथ लेकर समूह का गठन किया।

तत्पश्चात कृषि विभाग द्वारा फार्म मशीनरी बैंक के अन्तर्गत एक ट्रैक्टर, कल्टीवेटर, थ्रैशर, ब्रश कटर, लेबलर तथा जल पम्प आदि दिया गया। फार्म मशीनरी बैंक द्वारा प्राप्त यंत्रों से भिकियासैण के अन्य कृषकों के खेतों एवं फसलों की जुताई एवं मड़ाई आदि भी की जाती है। जिससे समूह के सदस्यों को आय भी प्राप्त होने लगी है।

गोपाल सिंह का कहना है कि जो भूमि कई वर्षो से बंजर पड़ी हुई थी आज उसी जमीन में वे स्वयं धान, गेंहु, मंडुवा गहत, उरद तथा कई प्रकार की सब्जियों का अधिक मात्रा में उत्पादन कर भिकियासैण बाजार में बेचकर अच्छी आय प्राप्त कर रहे है। गोपाल सिंह एवं समूह के अन्य कृषकों का मानना है कि फार्म मशीनरी बैंक सें बंजर भूमि को उपजाऊ बनाकर अन्य लोग भी खेती के लिए प्रेरित हुए और इस प्रकार फार्म मशीनरी बैंक क्षेत्र से हो रहे पलायन को रोकने में वरदान सिद्ध हुआ है।