shishu-mandir

good news- मधुमेह के रोगियों को मुफ्त इंसुलिन के इंजेक्शन देगी उत्तराखण्ड सरकार

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

new-modern
gyan-vigyan

जैसे जैसे चुनाव नजदीक आ रहे है वैसे वैसे धामी सरकार लोगों को लुभाने के लिये अलग योजनाओं की घोषणा करती जा रही है। बुधवार को भी उत्तराखंड सरकार के द्वारा ऐसी ही एक घोषणा की जो उत्तराखंड में मधुमेह के रोगियों के लिए बड़ी खुशखबरी (good news) के रूप में देखी जा रही है।

saraswati-bal-vidya-niketan

फ्री मिलेगा ये इंजेक्शन

उत्तराखंड के स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने घोषणा करते हुए बताया की उत्तराखंड में मधुमेह की समस्या से ग्रसित रोगियों को प्राइवेट क्लीनिक से इंसुलिन का इंजेक्शन खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उन सभी रोगियों को यह इंजेक्शन सरकारी अस्पतालों में ही मुहैया कराया जाएगा वो भी बिना किसी अतरिक्त शुल्क के। इसके साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया की उनके जो मरीज डायलिसिस में हैं उन्हें अस्पताल लाने और ले जाने के लिए सरकार द्वारा व्यवस्था भी की गई है।

मुफ्त में मिल रही है दवाइयां : स्वास्थ मंत्री

स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि उत्तराखंड के सभी अस्पतालों में इलाज करा रहे मरीजों को निशुल्क में दवा दी जाएगी। एचआईवी के प्रसार को रोकने के लिए सरकार हर संभव प्रयास कर रही है। स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस वक्त प्रदेश में 4800 के करीब एचआईवी संक्रमित हैं इन सभी मरीजों को राज्य के 7 एआरटी केंद्रों में फ्री परामर्श और उपचार मिल रहा है। स्वास्थ्य मंत्री धन सिंह रावत ने यह भी बताया कि अभी तक 1 लाख लोगों के निशुल्क मोतियाबिंद के ऑपरेशन भी हो गए हैं और उन्हें चश्मे भी वितरित किए गए।