Join WhatsApp

News-web

उत्तराखंड मे शिक्षकों के लिए आई खुशखबरी,अब उन्हें फिर से मिलेगी यह सुविधा

Published on:

उत्तराखंड में बताया जा रहा है कि शिक्षकों को फिर से यात्रा अवकाश की सुविधा मिलेगी। राज्य के शिक्षकों को यात्रा अवकाश की सुविधा दोबारा मिल रही है। शिक्षा मंत्री डॉ धन सिंह रावत ने डीजी शिक्षा बंशीधर तिवारी को यात्रा अवकाश की सुविधा का प्रस्ताव तैयार करने के लिए निर्देश भी दिए हैं।शुक्रवार को डीजी ने इसकी पुष्टि भी की पिछले साल वित्त विभाग की आपत्ति के बाद शिक्षा विभाग को यात्रा अवकाश के आदेश को वापस करना पड़ा था।

राज्य के शिक्षक पिछले कई वर्षों से यात्रावकाश की मांग कर रहे हैं। मालूम हो कि राज्य में शिक्षकों को पहले यात्रावकाश की अवकाश की सुविधा मिली हुई थी। साल में एक बार अपने गृह क्षेत्र जाने पर शिक्षकों को दूरी के आधार पर मूल अवकाश के साथ-साथ दो से 6 दिन की अतिरिक्त छुट्टी दी जाती थी। बाद में इसे निरस्त कर दिया गया।

4 अगस्त 2023 को शिक्षक संघ के साथ वार्ता में सहमति बनने पर शिक्षा मंत्री ने इस सुविधा को दोबारा देने के निर्देश दिए थे। डीजी-शिक्षा ने 14 अगस्त को इसके आदेश किए, लेकिन वित्त विभाग की आपत्ति पर डीजी ने आदेश को वापस ले लिया। वित्त विभाग का कहना है कि 18 सितंबर 2020 को यात्रावकाश पर रोक लग चुकी है। राज्य के 60 हजार से ज्यादा शिक्षक इस आदेश के निरस्त होने से नाराज हैं।

डीजीशिक्षा बंशीधर तिवारी ने बताया कि यात्रावकाश का प्रस्ताव नए सिरे से बनाया जा रहा है। इस विषय को कैबिनेट के विचारार्थ लाया जाएगा।