अच्छी पहल— अल्मोड़ा में खुला नैब का आवासीय शिक्षा व प्रशिक्षण केन्द्र, अब दिव्यांग बच्चों के सपनों को भी लगेंगे पंख

Newsdesk Uttranews
4 Min Read
Screenshot-5

यहां देखें संबंधित वीडियो

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef

अल्मोड़ा। माडल स्कूल परिसर डायट अल्मोड़ा में नेशनल एसोशिएसन फाॅर द ब्लाइंड (Nab) उत्तराखण्ड अल्मोड़ा शाखा में दिव्यांगजनों हेतु आवासीय संसाधन एवं रोजगार परक प्रशिक्षण केन्द्र का शुभारम्भ हुआ। यहां छह से 14 वर्ष तक के बच्चों को शिक्षा और बालिगों के लिए वोकेशनल कोर्स का आयोजन किया जाएगा।

उदघाटन समारोह के मुख्य अतिथि मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, अध्यक्ष नगरपालिका प्रकाश चन्द्र जोशी, विशिष्ट अतिथि इलारा कैपीटल से सीईओ लन्दन के राज भटट, अर्बन कापरैटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल, सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल, उत्तराखण्ड सेवानिधि के निदेशक ललित पाण्डे व लन्दन से सौम्या पंत थी।

इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल ने कहा कि नैब द्वारा खोले गये इस सेन्टर में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को आगे बढ़ने में सहायता मिलेगी साथ ही ये आगे बढ़ने में आत्मनिर्भर होंगे। उन्होंने कहा कि इस तरह के संस्थान खोलकर विशेष आवश्यकता वाले बच्चों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ा जा सकता है। उन्होंने इस संस्थान को चलाने हेतु सहयोग दिये जाने का भी आश्वासन दिया।

alm 1

कार्यक्रम में उपस्थित नगरपालिका अध्यक्ष प्रकाश चन्द्र जोशी ने नैब की शाखा स्थापना के लिए बधाई दी और नगर का प्रथम व्यक्ति होने के नाते सम्पूर्ण सहयोग देने का आश्वासन दिया। लन्दन से आये राज भटट द्वारा बताया गया कि वे नैब परिवार के ही सदस्य है उन्हें अल्मोड़ा आकर काफी प्रसन्नता हुई।

alm 2

अर्बन कापरेटिव बैंक के अध्यक्ष आनन्द सिंह बगड़वाल ने नैब के प्रयासो की प्रशंसा करते हुए कन्धे से कन्धा मिलाने की बात कही। जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष ललित लटवाल ने जिला प्रशासन व नैब की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि समाज की मुख्यधारा से जोड़े जाने हेतु जो भी संसाधन की आवश्यकता होगी उसे पूर्ण करने का प्रयाास किया जायेगा। उन्होंने दिव्यांग बच्चों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने हेतु वाटर प्यूरीफायर लगाने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम में संस्थापक व महासचिव नैब श्याम धानक ने नैब की स्थापना से लेकर वर्तमान तक के क्रिया-कलापो के बारे में बताते हुए कहा कि नैब के आवासीय परिसर हल्द्वानी में 100 दृष्टिबाधित दिव्यांग बच्चों को निःशुल्क आवास, भोजन व शिक्षा प्रशिक्षण की सुविधा प्रदान की जा रही है। 15 से अधिक दिव्यांग बच्चों को नैब से शिक्षा ग्रहण करने के बाद विभिन्न राजकीय उपक्रमों में कार्य करने का अवसर प्राप्त हुआ है। 20 दृष्टिबाधित विद्यार्थी स्पेशल एजूकेटर का कोर्स भी कर रहे है। उन्होंने बताया कि नैब के अल्मोड़ा सेन्टर में 06 से 14 वर्ष के बच्चों को शिक्षा ग्रहण करने का अवसर प्राप्त होगा।

alm 3

18 से 35 वर्ष तक दिव्यांगजनों को उनकी आवश्यकतानुसार प्रशिक्षण प्रदान कर उनके गृह जनपद में रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जायेगा। कार्यक्रम में दिव्यांग बच्चों द्वारा अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का संचालन धनी साही द्वारा किया गया। इस कार्यक्रम में स्थानीय सभासद अमित साह मोनू, नैब अध्यक्ष आदेश लोहाटी, डायट के प्राचार्य राजेन्द्र सिंह, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी, पूर्व पालिका अध्यक्ष शोभा जोशी, डा0 जे0सी0 दुर्गापाल, डा0 अजीत तिवारी, महासचिव दृष्टि संघ डी0के0 जोशी, विद्या कर्नाटक, चन्द्र मणी भट्ट सहित अन्य लोग उपस्थित थे। उद्घाटन मौके पर बच्चों ने आकर्षक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

उत्तरा न्यूज की फीड व्हटशप पर पाने के लिए 9456732562, 9412976939 और 9639630079 पर ‘फीड’ लिख कर भेंजे…..
आप हमारे फेसबुक पेज ‘उत्तरा न्यूज’ व न्यूज ग्रुप uttra news से भी जुड़कर अपडेट प्राप्त करें|
यूट्यूब पर सबसे पहले अपडेट पाने के लिए youtube पर uttranews को सब्सक्राइब करें…….

Joinsub_watsapp