GNI Ad Lab प्रोग्राम से उत्तरा के डिजिटल एड रेवेन्यू में हुई 484 प्रतिशत की वृद्धि

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

गूगल न्यूज इनीशिएटिव के GNI Ad Lab प्रोग्राम की केस स्टडी में उत्तरा न्यूज के ट्रैफिक और डिजिटल एड रेवेन्यू में आश्चर्यजनक रूप से बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। जीएनआई की यह केस स्टडी अब ऑनलाइन पब्लिश हो चुकी है।

दरअसल गूगल न्यूज इनीशिएटिव ने 2022 में GNI Ad Lab के लिए आवेदन मांगे थे और आवेदन को शार्ट लिस्ट करने के बाद 323 वेबसाइटस को इसके लिए चयनित किया गया। उत्तरा न्यूज उन भाग्यशाली वेबसाइटस में शामिल था।

उत्तरा न्यूज ने अपनी वेबसाइट और विज्ञापन राजस्व का विस्तृत मूल्यांकन करने के लिए गूगल इनीशियेटिव के GNI Ad Lab कार्यक्रम में भागीदारी की। इसमें Core Web Vitals, वेबसाइट का परर्फोमेंस (Page Speed, Best Practices on Images and CSS, Technical Site Optimisation, Lazy Loading), और advertising optimisation जैसे Ad placements for higher viewability, ऑटो एडस और Interstitial Ads के लिए विज्ञापन प्लेसमेंट जैसे पहलुओं को शामिल किया गया।

चूंकि न्यूज के 90 प्रतिशत से अधिक यूजर मोबाइल डिवाइस से थे और उत्तरा न्यूज को एक फास्ट मोबाइल वेब एक्सप्रियंस चाहिए था। उत्तरा न्यूज को मोबाइल पर ऑप्टिमाइज करने के लिए प्रोग्रेसिव वेब एप्लिकेशन के साथ सब डोमेन https://m.uttranews.com को इंटीग्रेड किया प्रोग्रेसिव वेब एप्लिकेशन और कोर वेब विटल्स के कार्यान्वयन के बाद Readwhere और जीएनआई के प्रत्यक्ष मागर्दशन से, कई चौंकाने वाले रिजल्ट मिले।

GNI Ad Lab की इस केस स्टडी के दौरान पेजव्यूज में 184 प्रतिशत की बढ़त देखी गई। वही पेज लोड में 78 प्रतिशत सुधार देखा गया। पेज लोड टाइम 25 सेकेंड से घटकर 7 सेकेंड में आ गया। सर्च और आर्गेनिक ट्रैफिक में 10 गुना की वृद्धि देखने को मिली और​ डिजिटल एड रेवेन्यू में 484 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

adbanner