उत्तरा न्यूज
अभी अभी देहरादून

पुर्नवासित गांवो में दे मूलभू​त सुविधायें, बोले सीएम धामी

Give basic facilities in the rehabilitated villages, said CM Dhami

उत्तरा न्यूज की खबरें अब whatsapp पर
Join Now

देहरादून 13 अक्टूबर, 2021

सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बुधवार को मुख्यमंत्री आवास में आयोजित एक कार्यक्रम में अन्तरराष्ट्रीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए पुनर्वासित परिवारों को पुनर्वास क्षेत्र में बिजली, पानी एवं अन्य मूलभूत आवश्यकताओं की व्यवस्था किये जाने को कहा।


सीएम ने यह बात यहां देहरादून में आपदा जोखिम न्यूनीकरण दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। सीएम धामी ने कहा कि जिन पुनर्वासित गांवों को सड़क से जोड़ा जाना है, उनकी सूची जल्द शासन को उपलब्ध कराई जाय।

पुनर्वासित गांवों में मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए व्यवस्था मनरेगा से कन्वरजेंस एवं जिलाधिकारी के नियंत्रणाधीन विभिन्न फंडों से की जाय, और इसके बाद भी कोई परेशानी हो तो मामला शासन स्तर पर लाया जाय। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से 8 जनपदों के पुनर्वासित गांवों के लोगों से बात कर उनकी समस्याएं सुनी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सभी समस्याओं का उचित हल निकालने का प्रयास किया जायेगा।


मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील गांवों का लगातार सर्वे किया जाय। सर्वे के बाद जिन गांवों एवं परिवारों को तत्काल पुनर्वासित करने की आवश्यकता है, उसकी सूची भी जल्द उपलब्ध कराई जाय। पुनर्वासित परिवारों के लिए भारत सरकार की गाईडलाईन के अनुसार धनराशि दी गई है।

पुनर्वासित क्षेत्र में अवस्थापना विकास के लिए राज्य सरकार द्वारा हर संभव प्रयास किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन लोगों का कोविड से निधन हुआ उन्हें आपदा मद से 50 हजार रूपये की धनराशि देने की व्यवस्था की जा रही है।


प्राकृतिक आपदा उपरान्त प्रभावित गांवों/ परिवारों के पुनर्वास नीति 2011 के प्राविधानुसार राज्य में कुल 83 गांव एवं 1447 परिवारों को पुनर्वासित किया गया जिसके लिए 61 करोड़ 2 लाख 35 हजार रूपये की धनराशि प्रदान की गई। वर्ष 2017 से पहले 2 गांवों के 11 परिवारों को जबकि वर्ष 2017 के बाद से 81 गांवों के 1436 परिवारों को पुनर्वासित किया गया।

गढ़वाल मण्डल के अन्तर्गत चमोली जनपद के 15 गांवों के 279 परिवार , उत्तरकाशी जनपद के 5 गावों के 205 परिवार, टिहरी जनपद के 10 गांवों के 429 परिवार एवं रूद्रप्रयाग जनपद के 10 गांवों के 136 परिवार पुनर्वासित किये गये।

जबकि कुमाँऊ मण्डल के अन्तर्गत पिथौरागढ़ के 31 गांवों के 321 परिवार, बागेश्वर जनपद के 9 गांवों के 68 परिवार, नैनीताल जनपद के 1 गांव के 1 परिवार एवं अल्मोड़ा जनपद के 02 गांवों के 8 परिवार विस्थापित किये गये।


इस अवसर पर आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास मंत्री डॉ. धन सिंह रावत, सचिव आपदा प्रबंधन एस.ए.मुरूगेशन, वर्चुअल माध्यम से सभी जिलाधिकारी मौजूद रहे।

nitin communication

Related posts

Almora- पुलिस ने काट दिया 16500 रूपये का चालान, युवक ने चितई मंदिर में लगाई न्याय की गुहार

Newsdesk Uttranews

Almora news- त्यौहार के मौके पर खाद्य सुरक्षा विभाग (Food safety department) की ताबड़तोड़ छापेमारी, 4 नमूने जांच को भेजे

Newsdesk Uttranews

नुसरत जहां के प्रशंसकों ने दी प्रेग्नेंसी में ध्यान रखने की सलाह

Newsdesk Uttranews