shishu-mandir

कब्ज की समस्या से छुटकारा दिलाएगा अदरक का चूर्ण, ऐसे करें इस्तेमाल

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

आज के समय में कब्ज एक आम समस्या बन गई है और यह हममें से अधिकतर लोगों को हो जाती है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे फाइबर वाले पदार्थो का कम सेवन, पानी न पीना, तला-भुना खाना आदि।

new-modern
gyan-vigyan


वैसे कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घर के बने चूर्ण का सेवन भी कर सकते हैं जो आज हम आपको बताने जा रहे है। यह चूर्ण आपको अदरक से बनाना है।

saraswati-bal-vidya-niketan


अदरक के चूर्ण के फायदे – अदरक की सहायता से इंटेस्टाइन पर पड़ रहा प्रेशर कम होता है और कब्ज की समस्या से राहत मिलती है। आप सभी को बता दें कि अदरक में जिंजरोल नामक तत्व पाया जाता है जो एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी-ट्यूमर गुणों से भरपूर होता है। अदरक के सेवन करने से जी मिचलाना, फ्लू, कोल्ड, बोन्स की समस्या, हार्ट हेल्थ, कैंसर आदि परेशानिया भी नहीं होती।


अपच की समस्या को दूर करने के लिए अदरक एक लाभमंद हर्ब मानी जाती है।अदरक के सेवन से बॉडी को हीट मिलती है और डाइजेशन बेहतर होता है। ऐसे में यदि आप अदरक के चूर्ण का सेवन करेंगे तो आपको शरीर में होने वाली अनेक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।


अदरक के चूर्ण के फायदे-
अदरक के चूर्ण का सेवन करने से कब्ज की समस्या, पेट दर्द या अपच की समस्या दूर होती है.
अदरक के चूर्ण का सेवन करने से सर्दी-खांसी की समस्या भी दूर होती है.
हार्ट डिजीज, डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए ये चूर्ण बेहतरीन है।
हार्ट की समस्या है तो इसका सेवन करें।


ऐसे बनाए अदरक का चूर्ण
सामग्री: अदरक, काला नमक,काली मिर्च पाउडर,सेंधा नमक, नींबू का रस
विधि: सबसे पहले अदरक को अच्छी तरह से धो लें,फिर उसे छीलकर रख लें। इसके बाद अदरक को लंबे टुकड़ों में काट ले। इसके बाद अदरक पर नींबू का रस डालकर अदरक को एक बाउल में डालें। बाउल में काली मिर्च पाउडर, काला नमक, सेंधा नमक आदि को मिक्स कर ले। अब मसाले को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और जीरा पाउडर भी मिला ले। इस मिश्रण को धूप में सुखाएं और उसे किसी साफ बाउल में निकालकर स्टोर करें, चूर्ण तैयार है। कुछ दिनों तक अदरक को धूप में रोजाना सुखाएं और जब अदरक का चूर्ण तैयार हो जाए उसे सूखे कंटेनर में रख ले।