shishu-mandir

जिंप पंचायत सदस्य का आरोप:- पेयजल लाइन(water supply line) बिछाने में मनमानी कर रहा विभाग

Newsdesk Uttranews
3 Min Read
Screenshot-5

87cb66c51b9b24c932d23353ea677db1
 

new-modern
gyan-vigyan

अल्मोड़ा, 03 जुलाई 2021- जिला पंचायत सदस्य बाल्टा महेन्द्र सिंह बिष्ट ने जल निगम पर पेयजल लाइन बिछाने(water supply line) में मनमानी करने का आरोप लगाया है।

बिष्ट ने विभाग पर मटेला के कई क्षेत्रों में पंपो का लीकेज पानी वितरित करने का भी आरोप लगाया।

उन्होंने कहा कि जल निगम द्वारा जो पेयजल लाइन(water supply line) अल्मोड़ा को बिछाई जानी है उक्त संदर्भ में आपके विभाग द्वारा मटेला ग्राम के किसी भी ग्रामवासी एवं जनप्रतिनिधि को विश्वास में लिए बगैर विभाग नाप खेतों के रास्ते लाइन बिछाने का कार्य करने जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि इस सम्बन्ध में ग्रामवासीयों द्वारा विरोध किया है।  साथ ही  27 जून को ग्राम मटेला में ग्राम प्रधान की अध्यक्षता में सम्पूर्ण ग्रामवासियों की एक आम बैठक आहूत की गयी। जिसमें विभागीय अधिकारी पेयजल निगम के अधिकारी की मौजूदगी में एवं कार्यदायी संस्था के ठेकेदार की उपस्थिति में समस्त ग्रामवासीयों ने निम्न शर्तों पर कार्य करने हेतु कहा गया।

उन्होंने कहा कि  ग्रामवासियों द्वारा जो प्रार्थना पत्र पेयजल निगम के जेई को दिया गया उस पर पेयजल सम्बन्धी का निदान हो पेयजल लाइन जो नाप कृषि भूमि के खेतों से जाऐगी उसका वर्तमान सरकल रेट से सम्पूर्ण खेत का मुआवजा दिया जाए।

साथ ही जो पाइप लाइन(water supply line) पूर्व में ढले है जिन्हें विभाग द्वारा बन्द कर दिया गया है उन पाइपों को खेतों से
हटाया जाए। 

पेयजल लाइन तीन से चार फीट गहरी जानी चाहिए जिससे कृषि कार्य में बाधा ना हो। मटेला पम्प हाउस से जो लाइन गांव के रास्तों के जरिए जाएगी उक्त मार्ग में कार्य समाप्ति के उपरान्त उक्त मार्ग में CC करावाना होगा क्योंकि पूर्व में ही उन रास्तों में CC किया गया है।

कहा कि जलसंस्थान अल्मोड़ा द्वारा ग्राम मटेला कोसी सुनोला, पावर हाउस RTO आफिस में जो पानी दिया जाता है। वह पानी पम्पों की लिकेज का है। अतः सभी उपभोक्ताओं का शुद्ध पेयजल की आपूर्ति की जाए।

उन्होंने कहा कि उक्त सभी बिन्दुओं पर सकारात्मक कार्यवाही न होने पर समस्त ग्रामीण जरूरत पड़ने पर आंदोलन करने को बाध्य होंगे।