shishu-mandir

जीआईसी झूलाघाट में शिक्षकों की कमी पर चढ़ा क्षेत्रवासियों का पारा : किया प्रदर्शन

Newsdesk Uttranews
3 Min Read

झूलाघाट (पिथौरागढ) । राजकीय इंटर कॉलेज झूलाघाट में रिक्त चल रहे प्रवक्ताओं व सहायक अध्यापकों के पदों को लेकर लोगों का पारा चढ़ गया है। क्षेत्रवासियों ने आज रविवार को सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया। ्दर्शनकारी अभिभावकों व व्यापार संघ के लोगों ने शिक्षा विभाग पर समस्या की अनदेखी करने का आरोप लगाते हुए क्षेत्र के छात्र-छात्राओं का भविष्य चौपट करने का भी आरोप लगाया। प्रदर्शनकारियों ने बताया कि इस समस्या को लेकर एक अगस्त को एक शिष्टमंडल जिलाधिकारी से भी मुलाकात करेगा।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan


काली नदी के किनारे नेपाल सीमा से लगे झूलाघाट कस्बे के तमाम अभिभावक और व्यापारी रविवार को नारेबाजी करते हुए स्थानीय रामलीला मैदान में एकत्रित हुए। इस दौरान सुरेन्द्र आर्या, जानकी कापड़ी आदि ने कहा कि जीआईसी झूलाघाट में प्रवक्ताओं के कुल 9 पद स्वीकृत हैं, जबकि वर्तमान में अंग्रेजी, हिन्दी, रसायन विज्ञान, भौतिक विज्ञान, भूगोल, अर्थशास्त्र व संस्कृत विषयों के प्रवक्ता सहित प्रधानाचार्य का पद भी खाली हैं। उन्होंने कहा कि इन हालातों में विद्यालय में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं की पढ़ाई चौपट हो गई है और उनका भविष्य अंधकारमय हो गयाहै। जूनियर स्तर पर हिन्दी, संस्कृत व गृह विज्ञान विषय में भी सहायक अध्यापकों के पद खाली हैं।


अभिभावकों ने कहा कि विद्यालय के हालात ऐसे हो गए हैं कि पिछली बार 10वीं कक्षा पास करने वाले 38 छात्र-छात्राओं में से एक ने भी 11वीं कक्षा में विज्ञान विषय में प्रवेश नहीं लिया, क्योंकि फिजिक्स, केमिस्ट्री आदि विषय पढ़ाने के लिए टीचर ही नहीं हैं। मजबूरी में छात्र-छात्राओं ने रुचि के विपरीत या तो कला वर्ग में प्रवेश लिया या फिर विज्ञान की पढ़ाई करने के लिए क्षेत्र से जिला मुख्यालय या अन्यत्र पलायन कर गए। इंटर कॉलेज में रिक्त पदों का हाल यह है कि वरिष्ठ लिपिक व स्वच्छक के पद भी नहीं भरे गए हैं। अभिभावकों ने इन हालातों के लिए शिक्षा विभाग को दोषी ठहराते हुए उसके खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन करने वालों में रेखा भट्ट, दिवाकर भट्ट, बिरेंद्र सिंह, मोहन भट्ट, लोकेंद्र चंद, डिंपी, दिनेश भट्ट, बृजेश गड़कोटी, सुरेश पंगरिया, तेज बहादुर कुंवर, सुभाष तिवारी, रामचंद्र भट्ट, किरन भट्ट, हरी बल्लभ भट्ट व शंकर चंद आदि शामिल थे।