shishu-mandir

New year पर Uttarakhand आने को हो जाएं तैयार, जल्दी करें booking, इतने प्रतिशत भर चुके है होटल और रैस्टोरेंट

Newsdesk Uttranews
2 Min Read

New year 2022 और Christmas को लेकर Uttarakhand में तैयारियां तेज हो गयी है। राज्य में corona की मार झेल रहे Hotel और tourism sector से जुड़े व्यापारी काफी उम्मीद लगाए इस अवसर का इंतजार कर रहे थे और अब बुकिंग लेनी भी शुरू कर दी है। हालांकि सरकार के द्वारा अभी दिशा निर्देश जारी नही किए गए है, जिस वजह से व्यापारी परेशान भी है। चलिए पहले जानते है उत्तराखंड में नए साल पर सबसे अधिक सैलानी कहा आते है।

new-modern
gyan-vigyan

saraswati-bal-vidya-niketan

उत्तराखंड में नए साल में सबसे अधिक tourist नए साल का जश्न मनाने के लिए और 31st मनाने के लिए Nainital और mussoorie में आते है। इसके साथ ही लोग अल्मोड़ा, Bhowali, Bhimtal, Mukteshwar, में भी new year eve celebrate करना पसंद करते है। इसके लिए सैलानी पहले से ही तैयारी शुरू कर देते है और hotel, resort की booking भी शुरू कर देते है। ऐसा ही हो भी रहा है। चलिये जानते है अभी तक कितने भर गए है hotel

उत्तराखंड में Nainital और इसके आस-पास चल रहे home stay, hotel, resort पर आने वाले सैलानियों से लगभग 50 करोड़ रुपये का व्यापार New year और christmes पर होता है। इसके लिए बहुत पहले advance booking हो जाती है और इस वक़्त तक करीब 60 प्रतिशत advance booking हो जाती थी।

लेकिन इस बार new year के लिए 50 प्रतिशत तो वही Christmas के लिए 30 प्रतिशत ही बुकिंग हो पाई है। इसका कारण व्यापारी बता रहे है कि सरकार के द्वारा इनहाउस बुकिंग को लेकर कोई guidelines जारी नही की गई है जिस वजह से tourist और व्यापारी सभी असमंजस में है। हालांकि राज्य में Nainital, bhimtal, और आस -पास के इलाकों में सजावट शुरू हो गयी है।