Trending Quiz : क्या आप जानते हैं छोटा भारत किस देश को कहा जाता है?

Smriti Nigam
3 Min Read

Trending Quiz : आजकल सभी तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं इसलिए आपको नियमित रूप से अपना सामान्य ज्ञान अपडेट करते रहना चाहिए।

new-modern

General Knowledge Trending Quiz : आजकल कोई भी कंपटीशन हो उसमें करंट अफेयर और जनरल नॉलेज से संबंधित सवाल जरूर पूछे जाते हैं। ऐसे में प्राइवेट जॉब के लिए भी आईक्यू लेवल चेक किया जाता है। इसमें अभ्यर्थी इंटरव्यू के दौरान काफी कन्फ्यूज भी हो जाते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ सवालों के बारे में बताने वाले हैं जो आपका आईक्यू लेवल तो बढ़ाएंगे। साथ में आपके प्रतियोगिकी परीक्षाओं में काम भी आएंगे

सवाल – रविवार की छुट्टी को किस देश ने शुरू किया था?
जवाब – असल में 1843 में अंग्रेजों के गवर्नर जनरल ने सबसे पहले इस आदेश को पारित किया था। ब्रिटेन में सबसे पहले स्कूल बच्चों को रविवार की छुट्टी देने का प्रस्ताव दिया गया था। इसके पीछे कारण दिया गया था कि बच्चे घर पर रहकर कुछ क्रिएटिव काम करें।

सवाल – पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई क्या है?
जवाब – पाकिस्तान की राष्ट्रीय मिठाई गुलाब जामुन है।

सवाल – कौन सा फल बैक्टीरिया को मार देता है?
जवाब – नींबू बैक्टीरिया को मार देता है

सवाल – बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य कौन सा है?
जवाब – बांस का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य असम है.

सवाल – कौन सा जानवर सारा काम अपनी नाक से करता है?
जवाब – हाथी अपना सारा काम नाक से करता है

सवाल – छोटा भारत किस देश को कहा जाता है?
जवाब – फिजी को छोटा भारत कहा जाता है।

सवाल –  वो कौन-सी चीज है, जो पानी में डालने पर गर्म हो जाती है?
जवाब –  दरअसल, बिना बुझा हुआ चूना एक ऐसी चीज है, जो पानी में डालने पर वह गर्म हो जाता है। जब इसमें पानी मिलाया जाता है, तो इससे कैल्शियम हाइड्रोक्साइड यानी, बुझा हुआ चूना बन जाता है। इससे तेज ऊष्मा रिलीज होती है, और पानी भी गर्म हो जाता है।