पेट में गैस बनती है तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

उत्तरा न्यूज टीम
2 Min Read
Screenshot-5

हम सभी का लाइफस्टाइल खान-पान न चाहते हुए भी हमारे शरीर को बीमार बना देता है। जी हाँ और पेट की अधिकतर परेशानीएं हमारे खाने पीने की आदतों की वजह से ही होती है। इसी लिस्ट में शामिल है पेट का फूलना। आप सभी को बता दें कि पेट फूलना शरीर के खान पान पर निर्भर करता है।

holy-ange-school

ezgif-1-436a9efdef


वहीं पेट फूलने की समस्या तब होती है जब पेट भरा हुआ टाइट महसूस होता है। इसे गैस बनना भी कहा जाता है।कई बार सूजन के कारण पेट नार्मल साइज से बड़ा दिखाई देता है, वहीं पेट में इस गैस की वजह से हल्का कभी ज्यादा दर्द महसूस होता है और पेट में गैस की वजह से न तो कुछ खाने का मन करता है न ही कुछ पीने का। ऐसे में यदि आपको भी यह समस्या होती है तो इसके कुछ घरेलू तरीका है जो आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

आइए जानते हैं इनके बारे में

अजवाइन- पेट फूलने की समस्या से परेशान हैं तो जीरा अजवाइन को भून कर उसे एक गिलास में डालें कुछ देर पकाने के बाद उसे छान लें फिर इसे पिएं।

वॉक करें – पेट फूलने की समस्या है तो आप चल सकते हैं। खाना खाने के बाद आप चले तो आपको इस समस्या से निजात मिल जाएगा।

सौंफ का इस्तेमाल- पेट फूलने या गैस की समस्या है तो सौंफ बहुत असरदार है। खाने के बाद थोड़ा सी सौंफ खाने से गैस पेट फूलने की समस्या से राहत मिलती है। वैसे आप चाहे तो सौंफ का इस्तेमाल काढ़ा बनाकर भी कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास पानी में थोड़ी सी सौंफ सौंठ डालकर उबालें कुछ देर पकने के बाद उसे छान कर इसे धीरे—धीरे पी ले।

डाइट में छाछ-
पेट फूलने की बीमारी से खाना-पीना मुश्किल हो गया है तो डाइट में छाछ को शामिल करें, दोपहर के खाने के बाद एक गिलास छाछ का सेवन करें इससे आपको फायदा होगा।

Joinsub_watsapp