shishu-mandir

वन सरंक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए गजेंद्र पाठक हुए सम्मानित

Newsdesk Uttranews
2 Min Read
Screenshot-5

वन सरंक्षण में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए गजेंद्र पाठक को सम्मानित किया। गजेंद्र कुमार पाठक के दिशा निर्देशन में शीतलाखेत,स्याहीदेवी क्षेत्र में जंगल बचाओ जीवन बचाओं अभियान चल रहा है। यह अभियान स्याहीदेवी विकास मंच शीतलाखेत की ओर से शुरू किया गया था और अब पूरे शीतलाखेत क्षेत्र के जंगलों में इस मंच की पहल का सकारात्मक असर दिख रहा है।

new-modern
gyan-vigyan


विगत दिवस यानि कल 26 जनवरी को मुख्य वन संरक्षक कुमाऊ प्रसन्न कुमार पात्रो ने वानिकी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए गजेंद्र पाठक स्याहीदेवी विकास मंच ,शीतलाखेत को सम्मानित किया गया।

saraswati-bal-vidya-niketan


स्याहीदेवी विकास मंच पिछले 20 वर्षों से शीतलाखेत क्षेत्र में जंगल बचाओ जीवन बचाओ अभियान चलाया जा रहा है जिसके तहत मंच वन विभाग के साथ मिलकर जंगलो की सुरक्षा के लिए लगातार प्रयास किए गए। मंच की पहल पर शुरू हुए इस अभियान में जंगलों को आग से बचाने में क्षेत्रवासियो खासतौर पर महिलाओ का जबरदस्त योगदान रहा है। ​जंगल बचाने में जुटी महिलाओ ने निर्णय लिया है कि जलौनी लकड़ी के लिए चौड़ी पट्टी के पेड़ों को नही काटेंगे।


पिछले 20 वर्षों के प्रयास से क्षेत्र में घने चीड़ के जंगलों के बीच बॉज,बुरांश,काफल, उतीश, पागर के पौधे प्राकृतिक रूप से उग गए और यह जनता और वन विभाग के आपसी तालमेल से एक कीर्तिमान रचने जैसा है। डीएफओ अल्मोड़ा महातिम यादव ने गजेंद्र पाठक को पुरुस्कृत किये जाने पर खुशी जताते हुए कहा कि शीतलाखेत क्षेत्र के लोगों वन एवं वन जीवो के समर्पण अनुकरणीय है।