सराहनीय कार्य— जंगल के दोस्त समूह ने बुझाई धामस गांव के जंगल की आग(forest fire),अब लोग कर रहे हैं दिल खोल कर तारीफ

editor1
3 Min Read

Commendable work- The group of friends of the forest extinguished the forest fire of Dhamas village, now people are praising them openly.

अल्मोड़ा,09 फरवरी 2023— मौसम में बदलाव होते ही जंगलों में लगने वाली आग(forest fire) की घटनाओं में ईजाफा होने लगा है। कई स्थानों पर इन दिनों आग दिख रही है।

कई ग्रामीण खुद पहल कर आग(forest fire) बुझाने का कार्य कर रहे हैं तो कहीं केवल तमाशाबीन आरोप प्रत्यारोप ही लगा रहे हैं। जागरुक लोग खुद पहल कर आग बुझाने का काम कर रहे हैं।

forest fire
forest fire


ऐसा ही एक सराहनीय कार्य धामस क्षेत्र के लोगों ने किया है। उन्होंने जंगल के दोस्त समूह के माध्यम से जंगल में लगी आग को काबू में किया।


सोशल मीडिया में इस कार्य को खूब सराहना मिल रही है। सामाजिक कार्यकर्ता गजेन्द्र कुमार पाठक ने बताया कि शाम पांच बजे बजे के करीब ज्योली के प्रधान देव सिंह भोजक जी द्वारा “जंगल के दोस्त” समूह में सूचना दी कि धामस गांव की वन पंचायत में आग(forest fire) दिखाई दे रही है।


उन्होंने बताया कि तत्काल युवाओं ने वन विभाग और धामस के जनप्रतिनिधियों से सहयोग मांगा और आग बुझाने को रवाना भी हो ग
ए।


शाम का समय था लोग अपने अपने काम में व्यस्त थे और आग बुझाने के लिए यदि सुबह का इंतजार किया जाता तो जो नुकसान होना होता,वह सुबह तक हो जाता। और रात में आग बुझाने का काम बहुत आसान भी नहीं होता है ऐसे हालात में धामस गांव के युवाओं,जंगल के युवा दोस्तों मोहित,कृष्णा,गोलू,हेमंत, गोविन्द, दिलीप, गोविन्द,भुवन दा,और सोनू ने मोर्चा संभाला और एक घंटे में
वन विभाग के सहयोग से आग पर काबू पा लिया।


इस कार्य में वन बीट अधिकारी कुबेर चन्द्र ने भी युवाओं का मनोबल बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


उन्होंने बताया कि धामस गांव का जंगल बचाओ-जीवन बचाओ अभियान में बेहद महत्वपूर्ण सहयोग रहा है आशा है कि आगे भी यही सहयोग बना रहेगा। क्षेत्र के युवाओं से अनुरोध है कि धामस के युवाओं से प्रेरणा लेकर अपने जंगलों,जल स्त्रोतों को बचाने आगे आयें।

forest fire
Joinsub_watsapp