आर्मी में नौकरी दिलाने के नाम पर की लाखों रुपए की धोखाधड़ी , पुलिस ने किया गिरफ्तार

उत्तरा न्यूज डेस्क
3 Min Read

पिथौरागढ़। आर्मी में नौकरी दिलाने के नाम पर लोगों से लाखों रुपयों की धोखाधड़ी करने वाले अभियुक्त को पिथौरागढ़ पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया। पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने सोमवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में इसका खुलासा किया।

new-modern

एसपी ने बताया कि पिछले साल 31 अक्टूबर को हिमांशु कुमार निवासी ग्राम ग्वेता, ख्वांतड़ी, थाना कनालीछीना ने पुलिस कार्यालय पिथौरागढ़ में एक तहरीर दी थी, जिसमें कहा गया था कि 8 कुमाऊँ रेजीमेन्ट से सेवानिवृत्त देवेन्द्र कुमार पुत्र नैन राम, निवासी ग्राम बजानी, पोस्ट कालिका तहसील धारचूला जिला पिथौरागढ़, ने उसे सेना में नौकरी का प्रलोभन दिया। इसके बाद फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र देकर उससे 5 लाख 50 हजार रुपयों की धोखाधड़ी कर ली। यही नहीं आरोपी ने हिमांशु कुमार के एक अन्य साथी को भी नौकरी दिलाने का लालच दिया और दोस्त से भी लाखों रुपयों की धोखाधड़ी कर ली।

इस तहरीर पर आरोपी देवेन्द्र कुमार के विरुद्ध थाना कनालीछीना में धारा- 420, 504, 506 में मुकदमा दर्ज किया गया, जिसकी विवेचना अपर उप निरीक्षक जगत सिंह रौंकली को सौंपी गई। एसपी के अनुसार अभियुक्त देवेन्द्र कुमार ने जनपद में अन्य लोगों से भी नौकरी लगाने के नाम पर लाखों रुपयों की धोखाधड़ी की गई है। इस सम्बन्ध में अभियुक्त के विरुद्ध थाना कनालीछीना सहित कोतवाली पिथौरागढ़, थाना जाजरदेवल व थाना बलुवाकोट में भी मुकदमे दर्ज हैं। अभियुक्त की गिरफ्तारी के लिए एक टीम गठित की गई।

साइबर सेल व फाइनेंशियल फ्रॉड यूनिट की मदद से मामले की गहन जांच पड़ताल करते हुए बैंक लेन-देन आदि का विवरण चेक करने के बाद अभियुक्त देवेन्द्र कुमार (उम्र 36) को सोमवार को धारचूला से गिरफ्तार कर लिया गया। बताया कि मामले की जांच के दौरान धारा 467, 468, 471 की भी बढ़ोत्तरी की गई है।

एसपी ने बताया कि जांच के आधार पर पता चला है कि अभियुक्त देवेन्द्र कुमार ने जनपद के अनेक युवाओं से नौकरी दिलाने के नाम पर लगभग 65 लाख रुपयों की धोखाधड़ी की गई है। जिसमें में अलग अलग जगह मुकदमे दर्ज हैं। एसपी ने बताया कि अभियुक्त पहले अपने साथ वालों को भरोसे में लेता था और उनके रिश्तेदारों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर आर्मी की मुहर लगे फर्जी नियुक्ति प्रमाण पत्र देकर ठगी कर रहा था।