अल्मोड़ा:: पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक ने दी नींबू सन्नी पार्टी, पर्वतीय उत्पादों को बढ़ावा देने का प्रयास

editor1
2 Min Read

new-modern

Almora: Former status minister Bittu Karnataka gave a lemon party, an attempt to promote mountain products

अल्मोड़ा, 12 जनवरी 2024- कांग्रेस के वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष एवं पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक ने पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए अपने आवास स्थित कार्यालय कर्नाटकखोला अल्मोड़ा में नींबू सन्नी पार्टी का आयोजन किया।
जिसमें कई स्थानीय लोग शामिल हुए।इस अवसर पर पूर्व दर्जामंत्री बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि हमारे पर्वतीय क्षेत्रों के काश्तकारों को उनकी फसलों का उचित मूल्य मिल सके,पहाड़ी उत्पादों को विश्व स्तर पर बड़ा बाजार उपलब्ध हो इस उद्देश्य के साथ पहाड़ी उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए उनके द्वारा इस तरह पहाड़ी उत्पादों को पार्टी लगातार आयोजित की जाती आ रही है।
पूर्व में भी उत्तराखंड सहित चण्डीगड़,दिल्ली आदि स्थानों पर भी पहाड़ी उत्पादों से सम्बन्धित अनेक पार्टियां पूर्व मुख्यमंत्री हरीश के साथ भी आयोजित की गयी है जिनमें ककड़ी पार्टी,आम पार्टी,काफल पार्टी,पहाड़ी व्यंजन भट्ट की चुड़कानी,झिंगुरे की खीर,गहत की दाल,मडुए की रोटी की पार्टी आदि शामिल हैं।
इससे पूर्व भी अपने कार्यालय में श्री कर्नाटक के द्वारा ककड़ी पार्टी,आम पार्टी एवं काफल पार्टी का आयोजन किया गया है। इस अवसर पर बिट्टू कर्नाटक ने कहा कि पहाड़ी क्षेत्रों के काश्तकारों की आर्थिकी पूरी तरह कृषि आधारित है।
ऐसे में आवश्यक हो जाता है कि काश्तकारों के पहाड़ी उत्पादों को विश्व पटल पर पहचान मिले तथा इन उत्पादों को एक बड़ा बाजार मिले।जिसका पूरा लाभ काश्तकारों को मिल सके। उन्होंने कहा कि ये पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत की ही पहाड़ी पार्टियों को करने का असर है जो आज पहाड़ का मडुआ और झींगूरा विश्व पटल पर अपनी पहचान बना चुका है। कर्नाटक ने प्रदेश सरकार से भी मांग की कि अल्मोड़ा में मंडी की स्थापना की जाए ताकि पर्वतीय क्षेत्र के लोगों को बड़ा बाजार उपलब्ध हो सके।
नींबू सन्नी पार्टी में मुख्य रूप से देवेन्द्र प्रसाद कर्नाटक,दीपक पोखरिया,अमर बोरा,रमेश चन्द्र जोशी,अनिल जोशी,रश्मि काण्डपाल,आशा मेहता,सीमा कर्नाटक,खष्टी गोस्वामी,रेखा जोशी,सीमा रौतेला,सुनीता बगडवाल,कविता पाण्डेय, सरस्वती देवी,शोभा जोशी,गीता तिवारी, मीनाक्षी जोशी,रश्मि,दीक्षा,हिमांशी अधिकारी सहित सैकड़ों की संख्या में लोग उपस्थित रहे।