shishu-mandir

अल्मोड़ा में अब आतिशबाजी (Fireworks)की दुकानें अब एक जगह पर, माल रोड, एनटीडी और धारानौला में नहीं लगेंगे पटाखा स्टॉल

editor1
3 Min Read
Screenshot-5

new-modern
gyan-vigyan

Fireworks shops will now be at one place in Almora, firecracker stalls will not be set up in Mall Road, NTD and Dharanaula

आगामी दीपावली पर्व के दृष्टिगत पटाखा बाजार(Fireworks) स्थल चिन्हीकरण हेतु कोतवाली अल्मोड़ा में आयोजित हुई गोष्ठी। इस वर्ष दीपावली में एडम्स स्कूल अल्मोड़ा के ग्राउंड में लगेगी पटाखा बाजार

अल्मोड़ा, 31 अक्टूबर- इस वर्ष दीवाली पर्व पर पटाखा(Fireworks) बाजार केवल एक स्थान पर लगेंगी। इसके लिए एडम्स इंटर कॉलेज में पटाखा स्टॉल लगाए जाएंगे।

saraswati-bal-vidya-niketan


प्रशासन का तर्क है कि पहले वर्षों में जीआईसी के समीप माल रोड, एनटीडी व धारानौला में पटाखा (Fireworks)बाजार लगती थी, जीआईसी और एनटीडी में सड़क किनारे बाजार लगने से यातायात पर भारी दबाव रहता था।

Fireworks


कोतवाली अल्मोड़ा में एसडीएम जयवर्धन शर्मा, की अध्यक्षता व सीओ अल्मोड़ा विमल प्रसाद, सीएफओ अल्मोड़ा नरेन्द्र सिंह कुवंर व प्रभारी निरीक्षक कोतवाली अल्मोड़ा अरुण कुमार की उपस्थिति में व्यापार मंडल अल्मोड़ा, पटाखा व्यवसायी अल्मोड़ा व नगर पालिका अल्मोड़ा के पदाधिकारियों/सदस्यों के साथ आगामी दीपावली पर्व में पटाखा बाजार स्थल चिन्हीकरण के संबंध में गोष्ठी का आयोजन किया गया।


गोष्ठी में उपस्थित जनों से आगामी दीपावली पर्व में पटाखा (Fireworks)बाजार के सम्बन्ध में चर्चा की गयी, जिसमें उनके द्वारा इस वर्ष एक ही स्थान पर पटाखे की दुकान लगाने का अनुरोध किया गया। विचार विमर्श के उपरांत पटाखा बाजार हेतु सुरक्षित स्थान एडम्स स्कूल के ग्राउंड को चिन्हित किया गया।

उपस्थित सभी अधिकारियों द्वारा व्यापार मंडल, पटाखा व्यवसायियों व नगर पालिका के पदाधिकारियों/सदस्यों के साथ चिन्हित स्थान का स्थलीय निरीक्षण किया गया। जिसमें नगर पालिका विभाग की उपस्थिति में एडम्स स्कूल के प्रबंधक व शिक्षकों से वार्ता/सहमति के उपरांत इस वर्ष दीपावली पर्व में पटाखा बाजार एक ही स्थान एडम्स स्कूल के ग्राउंड में लगाये जाने का निर्णय लिया गया है जो कि एक सुरक्षित प्रांगण है।

कहा गया कि विगत वर्षों में पटाखा(Fireworks) बाजार जीआईसी से ऊपर सड़क पर, रामलीला ग्राउंड धारानौला व एनटीडी में सड़क के किनारे लगाई जाती थी, जिससे यातायात का दवाब अधिक होने पर आमजन को समस्याओं का सामान करना पड़ता था। हालॉंकि एडम्स ग्राउंड में एक मात्र स्थान पर पटाखों की बाजार लगने से एलआरसाह मार्ग में यातायात‌ का भारी दबाव रहेगा। सभी लोग इस स्थान पर आतिशबाजी खरीदने पहुंचे तो इस सड़क पर भी जाम की स्थति आ सकती है। धन तेरस से दीवाली तक इस मार्ग में सुगम यातायात व्यवस्था कैसे बनेगी यह एक चुनौतीपूर्ण होगा।